पाकिस्तान ने छह नागरिकों की हत्या का आरोप लगाया, सीमा विवाद है झगड़े की वजह

सत्य पथिक वेबपोर्टल/इस्लामाबाद/Foreign-Neighbour: पाकिस्तान की सेना और अफगान तालिबान लड़ाकों के बीच चमन सीमा पर भारी गोलाबारी जारी है। दोनों के बीच हमले में अब तक 10 लोगों की मौत हो गई है, जबकि करीब 37 लोग घायल हो गए हैं। इतवार देर शाम तक दोनों के बीच खूनी संघर्ष जारी था।

पाकिस्तान की सेना और अफगान तालिबान लड़ाकों के बीच यह संघर्ष तब शुरू हुआ जब अफगानिस्तान के सीमावर्ती शहर स्पिन बोल्डक में मोर्टार गिरने से कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए। इसके जवाब में अफगान तालिबान लड़ाकों ने पाक-अफगान चमन सीमा के पास हमला कर दिया। तालिबान लड़ाकों की तरफ से भारी गोलाबारी में छह पाकिस्तानी नागरिकों की मौत हो गई, जबकि 17 लोग घायल भी हुए हैं। हमले में घायल लोगों को चमन अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

उधर, पाकिस्तान सेना ने बयान जारी कर कहा है कि पाकिस्तान सेना ने तालिबानी लड़ाकों को चौकियां बनाने से रोकने की कोशिश की, तभी दोनों में झड़प हो गई। उन्होंने कहा कि देखते ही देखते तालिबानी लड़ाकों ने पाकिस्तान सीमा पर भारी हथियारों से हमला कर दिया।
क्या है विवाद
डूरंड अंतरराष्ट्रीय रेखा पाकिस्तान और अफगानिस्तान को विभाजित करती है। पाकिस्तान इसे बाउंड्री लाइन मानता है, लेकिन तालिबान पाकिस्तान के कब्जे वाले खैबर पख्तूनख्वा राज्य को अपना ही हिस्सा बताता रहा है। पाकिस्तान ने बाॅर्डर की कांटेदार तारों से फेंसिंग की है, लेकिन तालिबान इसका विरोध करता है।

तालिबान ने और लड़ाके भेजे
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भीषण संघर्ष को देखते हुए तालिबान ने विवादित डूरंड रेखा पर और भी लड़ाकों को भेजा है।

पाक का आरोप, नागरिकों पर किया हमला
ट्विटर पर वीडियो साझा करते हुए एक पत्रकार ने बताया कि पाकिस्तान ने तालिबान पर नागरिकों पर हमला करने का आरोप लगाया है, जिसमें छह नागरिक मारे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!