सत्य पथिक वेबपोर्टल/लखनऊ/action: गुणवत्तापरक शिक्षा सुनिश्चित कराने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशानिर्देशों का अनुपालन करते हुए चिकित्सा शिक्षा विभाग ने नर्सिंग पैरा मेडिकल की पढ़ाई के लिए सरकारी मानकों की धज्जियां उड़ाकर चलाए जा रहे 20 नर्सिंग प्रशिक्षण केंद्रों पर गाज गिरा दी है। सख्त कार्रवाई करते हुए कम शिक्षकों वाले इन सभी नर्सिंग प्रशिक्षण केंद्रों को शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में प्रवेश लेने से रोक दिया गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर राज्य में संचालित सभी नर्सिंग प्रशिक्षण केंद्रों में शिक्षा की गुणवत्ता की पड़ताल के लिए तकनीक का सहारा लिया गया। टेलीफोनिक सत्यापन की पहले दौर की जांच में 161 नर्सिंग प्रशिक्षण केंद्रों (डिप्लोमा स्तर पर) में अनिवार्य संकाय छात्र अनुपात का 50 फीसदी से कम मिला। यूपी राज्य चिकित्सा संकाय (यूपीएसएमएफ) की ओर से इन सभी प्रशिक्षण केंद्रों को नोटिस भेजे गए।

इसके बाद 32 ऐसे केंद्रों की पहचान की गई, जिन्होंने न तो यूपीएसएमएफ के नोटिस का कोई जवाब दिया और न अनिवार्य बायोमेट्रिक उपस्थिति ही भेजना शुरू किया। इसके बाद ई सत्यापन किया गया। इन सभी 32 केंद्रों पर वीडियो कॉल के माध्यम से हर ट्यूटर की उसके पंजीकरण दस्तावेजों और आधार कार्ड के जरिए पहचान की गई। ई सत्यापन में पांच केंद्रों ने हिस्सा ही नहीं लिया। छह के खिलाफ धोखाधड़ी के मामले सामने आए। वहीं नौ केंद्र सत्यापित संकाय के 40 फीसदी बेंचमार्क को भी पूरा करने में असमर्थ थे। सबसे ज्यादा खामियां जेपी नगर और मथुरा के केंद्रों में मिलीं। इन दोनों जिलों में 3-3 केंद्र नियमों का पालन नहीं कर रहे थे।

इस बारे में प्रमुख सचिव (चिकित्सा शिक्षा) विभाग आलोक कुमार ने साफ किया है कि सरकार की कोशिश प्रदेश को गुणवत्तापूर्ण नर्सिंग शिक्षा का हब बनाने की है। इस कोशिश प्में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सरकार निर्धारित मानदंडों की अनदेखी कर रही किसी भी संस्था के प्रति कोई रियायत नहीं दिखाएगी। भविष्य में भी ऐसी ही सख्त कार्रवाई होती रहेगी।

इन केंद्रों को दाखिले लेने से रोका गया

अनियमितताएं बरतने वाले इन केंद्रों को शैक्षिक सत्र 2022-2023 बैच के लिए नर्सिंग डिप्लोमा कोर्स में दाखिले लेने से रोक दिया गया है-

आगरा देव एजुकेशन कॉलेज
अयोध्या चिरंजीव नर्सिंग संस्थान
अयोध्या झुनझुनवाला इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस
आजमगढ़ अखिल भारतीय बाल देखभाल एवं शैक्षिक विकास समिति
आजमगढ़ श्री बाबा सदावरम पैरामेडिकल एंड नर्सिंग कॉलेज
बरेली क्लारा स्वैन हॉस्पिटल
गौतमबुद्ध नगर एनआईएमटी अस्पताल
गोंडा मां गायत्री इंस्टिट्यूट ऑफ़ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल साइंसेस
हापुड़ उपकार स्कूल ऑफ नर्सिंग
अमरोहा भारतीय नर्सिंग कॉलेज
अमरोहा गंगोत्री स्कूल ऑफ नर्सिंगए जेपी नगरी
अमरोहा संजीवनी नर्सिंग कॉलेज
जौनपुर राय केबी सिंह नर्सिंग एंड पैरामेडिकल कॉलेज
लखनऊ करियर कॉलेज ऑफ नर्सिंग
लखनऊ मेयो मेडिकल सेंटर
मथुरा लाइफ लाइन स्कूल ऑफ नर्सिंग
मथुरा एसएम नर्सिंग कॉलेज
मथुरा एसआरसी नर्सिंग पैरामेडिकल संस्थान
प्रतापगढ़ रूमा इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस
वाराणसी डॉ. विजय कॉलेज ऑफ नर्सिंग एंड मेडिकल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!