सत्य पथिक वेबपोर्टल/लंदन/British PM Boris Johnson in pressure to resign: ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के सांसदों की बगावत से प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन मुश्किलों में घिर गए हैं। पिछले 24 घंटे में 39 मंत्री और संसदीय सचिव पद छोड़ चुके हैं। गृह मंत्री प्रीति पटेल और यातायात मंत्री ग्रांट शैप्स समेत दो दर्जन वरिष्ठ मंत्रियों ने बुधवार को जानसन से मिलकर उनसे पीएम पद से फौरन इस्तीफा देने को कहा है।

स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद और भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनक के इस्तीफों से शुरू हुई मंत्रियों की भगदड़ बुधवार को भी जारी रही। वित्तीय सेवा मंत्री जॉन ग्लेन, सुरक्षा मंत्री रिचेल मैक्लिएन, निर्यात और समानता मंत्री माइक फ्रीअर, हाउसिंग एंड कम्युनिटीज के कनिष्ठ मंत्री नील ओब्रायन व शिक्षा विभाग के कनिष्ठ मंत्री एलेक्स बुरघर्ट समेत 39 मंत्रियों ने इस्तीफे देकर जॉनसन के प्रति अपना अविश्वास जता दिया।

15 मंत्रियों ने पीएम से मिलकर पद छोड़ने को कहा

प्रधानमंत्री जॉनसन के संकट को बढ़ाते हुए उनकी सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों ने बुधवार शाम प्रधानमंत्री निवास 10, डाउनिंग स्ट्रीट जाकर उनसे पद छोड़ने को भी कह दिया। उनकी कट्टर समर्थक रहीं गृह मंत्री प्रीति पटेल भी इन मंत्रियों में शामिल थीं। मंत्रियों पर दबाव बनाने के लिए जॉनसन सबसे अलग-अलग मिले। लेकिन समझा जाता है कि उनके 15 से ज्यादा मंत्रियों ने अगले चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी की संभावनाएं बेहतर करने के लिए नेतृत्व में बदलाव पर ही जोर दिया है।

पार्टी की हार का डर दिखा रहे पीएम
पद छोड़ने वाले मंत्रियों की बढ़ती संख्या के बावजूद जॉनसन कुर्सी छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं। पीएम का कहना है, उनके इस्तीफे के कारण चुनाव जल्द कराने पड़ेंगे, जिनमें पार्टी को हार का सामना करना पड़ सकता है। पार्टी की संपर्क समिति की बैठक में भी जानसन इस्तीफा देने और जल्द चुनाव कराने के सवालों को टाल चुके हैं।

अब कोई पद नहीं लेंगे ऋषि सुनक

वित्तमंत्री जैसे ऊंचे पद तक पहुंचे भारतवंशी ऋषि सुनक ने इस्तीफे के बाद संकेत दिया है कि वह राजनीति में अब कोई पद नहीं लेंगे। उन्होंने पार्टी के पूर्व डिप्टी चीफ व्हिप क्रिस पिंचर का नाम लिए बिना उनकी नियुक्ति महत्वपूर्ण पद पर करने के लिए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर निशाना साधा।

नदीम जहावी नए वित्त, स्टीव बार्कले स्वास्थ्य मंत्री
वित्तमंत्री ऋषि सुनक समेत दो मंत्रियों के इस्तीफे के बाद पीएम ने दो नए मंत्रियों की नियुक्ति की है। अब ऋषि सुनक की जगह नदीम जहावी नए वित्तमंत्री बनाए गए हैं जबकि साजिद जावेद की जगह स्टीव बार्कले को नया स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!