सत्य पथिक वेबपोर्टल/नई दिल्ली: राज्यसभा की 57 सीटों पर चुनाव में मतदान से पहले ही शुक्रवार को 41 सांसद निर्विरोध चुन लिए गए। इनमें कांग्रेस के पी चिदंबरम, राजीव शुक्ला, बीजेपी की सुमित्रा वाल्मीकि, कविता पाटीदार (Kavita Patidar), सपा प्रत्याशी और कांग्रेस के पूर्व नेता कपिल सिब्बल (Kapil Sibal), आरजेडी की मीसा भारती (Misa Bharti) और राष्ट्रीय लोकदल के जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) शामिल हैं।

निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गए 41 उम्मीदवारों में से 14 बीजेपी के, चार-चार कांग्रेस और वाईएसआर कांग्रेस के हैं। डीएमके (DMK) और बीजू जनता दल (BJD) के तीन-तीन; आम आदमी पार्टी, आरजेडी, तेलंगाना राष्ट्र समिति, अन्नाद्रमुक के दो-दो, झामुमो, जद(यू), समाजवादी पार्टी और रालोद के एक-एक नेता तथा निर्दलीय कपिल सिब्बल शामिल हैं।

बाकी 16 सीटों पर 10 जून को वोटिंग

अब महाराष्ट्र की छह, राजस्थान और कर्नाटक की चार-चार और हरियाणा की दो राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को मतदान होगा। उसी दिन परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे। उत्तर प्रदेश में निर्वाचित घोषित 11 उम्मीदवारों में से दर्शना सिंह, बाबूराम निषाद, मिथिलेश कुमार, राधा मोहन दास अग्रवाल, के. लक्ष्मण, लक्ष्मीकांत वाजपेयी, सुरेंद्र सिंह नागर, संगीता यादव (सभी आठ प्रत्याशी बीजेपी के) और
जयंत चौधरी (RLD), जावेद अली खान (समाजवादी पार्टी), कपिल सिब्बल (निर्दलीय) शामिल हैं।

महाराष्ट्र, हरियाणा और राजस्थान में कांटे की टक्कर
महाराष्ट्र में, शिवसेना और बीजेपी राज्यसभा की छठी सीट के लिए लड़ेंगे क्योंकि सात उम्मीदवारों में से किसी ने भी अपना नामांकन वापस नहीं लिया. जहां सत्तारूढ़ महा विकास आघाड़ी (MVA) के चार और बीजेपी के तीन उम्मीदवार हैं. इस बीच राजस्थान की चार और हरियाणा की दो सीटों पर भी कड़ा मुकाबला होना तय है क्योंकि शुक्रवार को आखिरी दिन यहां भी किसी भी उम्मीदवार ने अपना नाम वापस नहीं लिया। कांग्रेस राजस्थान में तीन सीट जीतने की उम्मीद कर रही है. जबकि बीजेपी एक सीट पर ही चुनाव लड़ रही है, चौथी सीट के लिए बीजेपी निर्दलीय प्रत्याशी जीटीवी समूह के मालिक डॉ. सुभाष चंद्रा का समर्थन कर रही है। हरियाणा में कांग्रेस ने एक सीट पर अजय माकन को उतारा है तो बीजेपी ने भी यहां से एक ही उम्मीदवार मैदान में उतारा है। दूसरी सीट के लिए बीजेपी एक अन्य निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा का समर्थन कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!