सत्य पथिक वेबपोर्टल/पणजी-गोवा/politics: गोवा में कांग्रेस को जोर का देते हुए 11 में से 8 विधायकों ने बुधवार को पार्टी छोड़ दी और बीजेपी में शामिल हो गए। कांग्रेस के इन सभी बागी विधायकों ने गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत से भी मुलाकात की।

कांग्रेस छोड़कर भाजपा जॉइन करने वाले विधायकों में पूर्व सीएम दिगंबर कामत, माइकल लोबो, देलीला लोबो, राजेश फलदेसाई, केदार नाइक, संकल्प अमोनकर, अलेक्सो सिकेरा और रूडोल्फ फर्नांडीस शामिल हैं। हाल ही में भाजपा के गोवा प्रदेश अध्यक्ष सदानंद तनावड़े ने भी दावा किया था कि बुधवार को कांग्रेस के 8 विधायक भाजपा में शामिल होंगे।

‘कांग्रेस जोड़ो यात्रा’ के दौरान लगा झटका

कांग्रेस को यह तगड़ा झटका ऐसे वक्त पर लगा है, जब पार्टी देश भर में अपनी खोई जमीन तलाशने के लिए पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में  देश भर में 150  दिन की 3570 किमी लंबी ‘कांग्रेस जोड़ो यात्रा निकाल रही है। यह यात्रा 12 राज्यों से होकर गुजरेगी।

गोवा में थे कांग्रेस के 11 विधायक

40 विधानसभा सीटों वाले केंद्रशासित प्रदेश गोवा में इस साल फरवरी में विधानसभा चुनाव हुए थे। भाजपानीत एनडीए गठबंधन के 25 विधायक हैं। कांग्रेस के 11 विधायक जीते थे। अब इनमें से भी 8 विधायक बीजेपी में शामिल हो गए हैं।

जुलाई में रोक ली थी बगावत

गोवा में मार्च में सरकार के गठन के बाद यह दूसरा मौका है, जब कांग्रेस में फूट हुई है। जुलाई में भी दिगंबर कामत, माइकल लोबो, राजेश फलदेसाई, केदार नाइक और दलीला लोबो- पांच कांग्रेसी विधायकों के बीजेपी में शामिल होने की चर्चा थी। हालांकि, कांग्रेस नेतृत्व ने उस वक्त सही समय पर सक्रियता दिखाते हुए बगावत रोक ली थी।  

2019 में भी हुई थी कांग्रेस में टूट

वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने गोवा में 17 और भाजपा ने 13 सीटें जीती थीं लेकिन कांग्रेस से कम सीटें होने के बावजूद भाजपा गठबंधन सरकार बनाने में सफल रही थी। 2019 में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा था जब पार्टी के 10 विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे। इसके बाद दो और विधायक बीजेपी में शामिल हुए थे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!