राज्यसभा में बोले मंत्री अनुराग ठाकुर, फैक्ट चेकर्स और तनाव फैलाने वालों में फर्क करना होगा

सत्य पथिक वेबपोर्टल/नई दिल्ली/Anurag Thakur in Rajya Sabha: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने गुरुवार को राज्य सभा में कहा कि फैक्ट चेकर और समाज के बीच तनाव पैदा करने वालों के बीच अंतर समझना होगा।

अनुराग ठाकुर संसद के मानसून सत्र के दौरान राज्यसभा में आरजेडी सांसद प्रो. मनोज झा के एक सवाल का जवाब दे रहे थे। प्रो. मनोज झा ने पूछा था, ‘जिन लोगों के भाषणों के चलते समाज में वैमनस्यता फैलती है, उनके खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया जाता है, लेकिन फैक्ट चेकर्स के खिलाफ कार्रवाई हो जाती है, जैसा हमने पिछले दिनों देखा है।’

इसके जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘फैक्ट चेकर और किसी ऐसे व्यक्ति के बीच अंतर जानना जरूरी है जो फैक्ट चेक के पीछे रहकर समाज में तनाव पैदा करने की कोशिश कर रहा है। अगर कोई उनके खिलाफ शिकायत करता है, तो कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।’

“यह भी जानना जरुरी है कौन फैक्ट चेकर है और कौन फेक्ट चेक के पीछे रहकर समाज में तनाव खड़ा करने का प्रयास कर रहा है। उन पर कोई शिकायत करता है तो कानून के हिसाब से उसपर कार्यवाही होती है”

अनुराग ठाकुर ने बताया कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 2021-22 में देश के खिलाफ दुष्प्रचार करने वाले 94 यूट्यूब चैनल्स, 19 सोशल मीडिया अकाउंट्स और 747 यूआरएल (वेबसाइट्स) के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें ब्लाक कर दिया है। यह कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के तहत की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!