सत्य पथिक वेबपोर्टल/नई दिल्ली/MiG-21 Crashes: राजस्थान के बाड़मेर में भारतीय वायु सेना का मिग-21 लड़ाकू विमान प्रशिक्षण के दौरान क्रैश हो गया है। गुरुवार रात 9.10 बजे हुई इस दुर्घटना में विमान उड़ा रहे दोनों पायलट शहीद हो गए। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी से घटना की जानकारी ली है।

हादसा बाड़मेर के बायतु थाना क्षेत्र के भीमड़ा गांव में हुआ। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक हादसा इतना भयानक था कि दुर्घटनाग्रस्त विमान का मलबा आधे किलोमीटर दूर तक बिखर गया। विमान के मलबे से जगह-जगह आग की लपटें और धुएं का गुबार उठता देखा गया।

एयरफोर्स (IAF) द्वारा हादसे को लेकर कई ट्वीट भी किये गए हैं। IAF ने बताया कि बाड़मेर में रात 9 बजकर 10 मिनट पर मिग-21 ट्रेनर एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया। विमान ट्रेनिंग के दौरान भीमड़ा गांव के पास उड़ान भर रहा था। हादसे में दोनों पायलट शहीद हो गए हैं। फिलहाल क्रैश की वजह पता नहीं चली है।

विमान क्रैश की सूचना मिलते ही जिला कलक्टर, एसपी और वायुसेना के अधिकारी मौके पर पहुंच गए। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेकराम चौधरी से घटना के बारे में विस्तार से जानकारी ली है। ट्वीट करके दुर्घटना पर प्रति संवेदना भी व्यक्त की है।

मिग-21 क्रैश होने के बाद से कुछ वीडियोज भी सामने आ रहे हैं। इनमें हर तरफ आग और मलबा दिख रहा है। काफी लोग भी जमा हैं। मामले में जांच के आदेश दे दिए हैं।

बाड़मेर में ही पिछले साल भी ट्रेनिंग के दौरान एक मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। तब पायलट सुरक्षित निकल गये थे। 21 मई 2021 को पंजाब के मोगा में मिग-21 क्रैश हुआ था। उसमें बागपत के पायलट अभिनव शहीद हो गये थे। डेढ़ साल पहले ही उनकी शादी हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!