अमेरिका चुनाव परिणाम (America electioon) जैसे आते जा रहे हैं वैसे ही आंकड़े बदल रहे हैं। पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) ने विस्कॉन्सिन औरमिशिगन में जीत के बाद व्हाइट हाउस (white house) के करीब प्रवेश किया। वह ट्रंप (trump) के तीन राज्यों में जीत के करीब हैं। वहीं, परिणामों में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पेन्सिलवेनिया, मिशिगन और जॉर्जिया में मुकदमे दायर किए हैं।

बिडेन ने जीत की भविष्यवाणी की, ट्रम्प ने कहा अदालत जाएंगे

बिडेन ने बुधवार को दो महत्वपूर्ण अमेरिकी राज्यों को जीतने के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर जीत की भविष्यवाणी की। उन्होंने कहा कि ट्रंप को अमेरिका की जनता ने सबक सिखाया है। वहीं, डोनाल्ड ट्रंप (Doneld trump) ने धोखाधड़ी के केस दर्ज करवाएं हैं। उनका कहना है कि चुनाव में गड़बड़ी हुई है। बृहस्पतिवार को बिडेन तीन राज्यों में जीत के करीब दिखे। जीत के लिए डेमोक्रेट्स की राह और आगे बढ़ गई, क्योंकि रिपब्लिक ऑफ लोनी के जोना अर्न्स्ट, मोंटाना के स्टीव डाइन्स, टेक्सास (Texas) के जॉन कॉर्निन और साउथ कैरोलिना के लिंडसे ग्राहम जैसे लोग सबको एक बार फिर से चुनाव जीतने के लिए डेमोक्रेटिक चैलेंजर्स के रूप में देखा गया।

बिडेन की जीत भारत के लिए फायदेमंद नहीं!

जो बिडेन अब बहुमत के आंकड़े से ज्‍यादा दूर नहीं रह गए हैं। आपकों पता भी होगा कि बिडेन ने कमला हैरिस (Kamala Harris) को उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार भी चुना है। आपको शायद यह भी जानकारी हो कि बिडेन और हैरिस चुनाव प्रचार के दौरान कई बयान ऐसे दे चुके हैं जो भारत के लिए ठीक नहीं हैं। इस प्रकार बिडेन की जीत भारत के लिए फायदेमंद नहीं होती दिख रही है। वहीं, भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. jaishankar) कह चुके हैं कि रिपब्लिकन हो या डेमाक्रेट, अमेरिकी राष्‍ट्रपतियों के लिए भारत एक अहम पॉइंट है। आपको शायद यह भी पता हो कि डेमोक्रेटिक बिडेन भारत सरकार के दो फैसलों की खुलेआम आलोचना कर चुके हैं। उन्‍होंने कश्‍मीर में पुरानी स्थिति बहाल करने और चुनावी वेबसाइट पर मुस्लिम-अमरीकियों के लिए एजेंडा में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर (NRC) का विरोध किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!