नई दिल्ली/Guterus again ellected UN General Secretary/सत्य पथिक न्यूज नेटवर्क: विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर (External Affairs Minister, Dr. S Jaishankar) ने शनिवार को दूसरी बार निर्विरोध संयुक्त राष्ट्र महासचिव निर्वाचित हुए एंटोनियो गुतेरस को शुभकामनाएं दी हैं। 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा के दसवें महासचिव के तौर पर उन्हें दोबारा चुना गया है।


संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर की ओर से शनिवार को यह ऐलान किया गया। गुतेरस का दूसरा कार्यकाल एक जनवरी 2022 से शुरू होकर 31 दिसंबर 2026 तक चलेगा। बोजकिर ने ही दूसरे कार्यकाल के लिए 72 वर्षीय गुतेरस को पद की शपथ दिलवाई।

बतौर महासचिव दूसरी बार निर्विरोध चुने जाने पर गुतेरस ने सभी सदस्य देशों का आभार व्यक्त किया है।

बता दें कि गुतेरस ने एक जनवरी 2017 को संयुक्त राष्ट्र के नौवें महासचिव के तौर पर कमान संभाली थी। उनका पहला कार्यकाल इस साल दिसंबर में खत्म हो रहा है। वर्ष 2016 में गुतेरस संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रतिष्ठापूर्ण पद पर 7 महिलाओं समेत 13 आधिकारिक उम्मीदवारों के बीच निर्वाचित हुए थे। इससे पहले उन्होंने संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त के पद पर जून 2005 से दिसंबर 2015 तक अपनी सेवाएं दी थीं।

बता दें कि भारत की ओर से गुतेरस को दूसरे कार्यकाल के लिए समर्थन दिया गया था। पिछले माह के अंत में विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर ने न्यूयार्क में गुतेरस से मुलाकात के दौरान समर्थन की घोषणा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!