कप्तान लियोनल मेसी के दमदार खेल की बदौलत अर्जेंटिना ने क्रोएशिया को चटाई धूल

सत्य पथिक वेबपोर्टल/नई दिल्ली/Sports: अर्जेंटीना ने कप्तान लियोनल मेसी के दमदार खेल की बदौलत कतर में चल रहे फीफा फुटबॉल विश्व कप के पहले सेमीफाइनल मैच में क्रोएशिया को हराकर आठ साल बाद फाइनल में जगह बना ली है। सेमीफाइनल में अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को 3-0 से हराया। इससे पहले अर्जेंटिना टीम साल 2014 में फाइनल तक पहुंची थी, लेकिन फाइनल में जर्मनी ने उसे शिकस्त देते हुए खिताबी जीत छीन ली थी।

लियोनल मेसी

इस बार अर्जेंटीना छठी बार विश्व कप के इतिहास में फाइनल खेलने मैदान में उतरेगा। यह मैच 18 दिसंबर को खेला जाएगा। फ्रांस या मोरक्को में से कोई एक सेमीफाइनल विजेता टीम फाइनल में उससे भिड़ेगी।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लियोनल मेसी ने अपने शानदार खेल के दम पर अर्जेंटीना को फाइनल में पहुंचाया। बता दें कि मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना की टीम दूसरी बार फाइनल खेलने जा रही है। इससे पहले 2014 में उनकी टीम को खिताबी मुकाबले में जर्मनी ने हरा दिया था। वहीं आज अर्जेंटीना ने लुसैल स्टेडियम में पिछली बार की उप विजेता टीम क्रोएशिया को 3-0 से हरा दिया. अब उसका मुकाबला फ्रांस या मोरक्को, जो भी फाइनल में पहुंचेगा उसके साथ होगा। फाइनल मैच 18 दिसंबर को इसी मैदान पर खेला जाएगा
आठ साल पहले जर्मनी ने छीनी थी खिताबी जीत
अर्जेंटीना को 1930 में हुए पहले फीफा वर्ल्ड कप में उरुग्वे ने हराया था। वहीं 1978 के फाइनल में अर्जेंटीना ने नीदरलैंड को हराकर पहली बार खिताब पर कब्जा किया था। उसके बाद 1986 में उसने वेस्ट जर्मनी को फाइनल में शिकस्त दी थी। फिर 1990 में वेस्ट जर्मनी के खिलाफ खिताबी मैच में टीम हार गई थी। वहीं, 2014 में भी उसे जर्मनी ने हरा दिया था।
मेसी का शानदार प्रदर्शन
रिपोर्ट के मुताबिक सेमीफाइनल मैच में मेसी ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने टीम के लिए पहला गोल पेनल्टी किक पर 34वें मिनट में किया। इसके बाद जूलियन अल्वारेज ने 39वें मिनट में एक और गोल किया। वहीं खेल के 69वें मिनट में मेसी क्रोएशिया के कई खिलाड़ियों को छकाते हुए गोलपोस्ट तक पहुंच गए लेकिन यहां मेसी को गोल करने की जगह नहीं मिली। इस पर मेसी ने गेंद को अल्वारेज की ओर मारा और उन्होंने अपना दूसरा और टीम का तीसरा गोल दाग दिया।
विश्व कप में मिली हार का लिया बदला
इस जीत के साथ ही अर्जेंटिना ने क्रोएशिया से पिछली बार विश्व कप में मिली हार का बदला भी ले लिया है। क्रोएशिया ने 2018 में रूस में हुए विश्व कप के ग्रुप दौर में अर्जेंटीना को 3-0 से हरा दिया था। क्रोएशिया के खिलाफ विश्व कप में हुए तीन मैचों में अर्जेंटीना की टीम अब तक दो बार जीत चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!