बरेली/ Bareilly Sero Survey Report/सत्य पथिक न्यूज नेटवर्क: इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) टीम द्वारा बीते दिनों कई गांवों समेत बरेली जिले के कुल दस क्षेत्रों में सीरो सर्वे में संग्रहीत 500 लोगों के ब्लड सैंपल्स की जांच में 335 के शरीर में एंटीबाडी मिली है। यानी, करीब 67 फीसद लोगों का शरीर कोरोना संक्रमण से लड़ने लायक पाया गया है। सर्वे में कोरोना संक्रमितों के साथ ही संक्रमण का शिकार नहीं हुए लोग भी शामिल थे।


ICMR टीम ने 4-5 जुलाई को लिए थे सैंपल्स

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) की 18 सदस्यीय टीम चार जुलाई को दो दिवसीय दौरे पर बरेली आई थी। टीम के सदस्यों ने सीरो सर्वे के तहत अलग-अलग इलाकों में भ्रमण कर लोगों के शरीर में एंटीबॉडी की जांच के लिए 400 आम लोगों और 100 स्वास्थ्यकर्मियों के ब्लड सैंपल्स कलेक्ट किए।

इन गांवों में हुआ सीरो सर्वे

गरीबपुरा, जाफरपुर, केसरपुर, रामपुर बुजुर्ग, हदौरिया, सनेकपुर, रमपुरा रतन, धौंरा टांडा वार्ड-14, बरेली शहर वार्ड नंबर 34, बरेली शहर- वार्ड 69। सभी गांवों में 40-40 लोगों के रैंडम ब्लड सैंपल लिए गए।

इसलिए कराया गया सीरो सर्वे

कोरोना के केस कम होने के बाद कम्युनिटी में लोगों के ब्लड सैंपल लेकर स्टडी की गई कि उनके शरीर में संक्रमण के बाद कितनी एंटीबॉडी बनी। अगर व्यक्ति संक्रमित नहीं भी हुआ है, तो उसके शरीर में संक्रमण से लड़ने के लिए कितनी एंटीबॉडी मौजूद हैं, इसका भी सीरो सर्वे के जरिए ही पता चलेगा।

बरेली में 500 सैंपल्स, 67 फीसद में मिली एंटीबॉडी

चौथे चरण के सीरो सर्वे में बरेली जिले में 500 सैंपल लिए गए। इनमें 67 फीसद लोगों के शरीर में कोरोना संक्रमण के खिलाफ एंटीबाडी मिली है।- डा.गणेश मेहता, इंचार्ज, आइसीएमआर सर्वे टीम

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!