सत्य पथिक वेबपोर्टल/नई दिल्ली/suspicious boat found with full of weapons: महाराष्ट्र के रायगढ़ में विदेशी नाव में तीन AK-47, गोलियां और विस्फोटक मिलने को आतंकी साजिश से जोड़कर देखा जा रहा है। फिलहाल ATS इस मामले की हर एंगल से जांच कर रही है। इस बीच रायगढ़ में ही एक और लावारिस नाव भी मिली है। उसकी भी जांच की जा रही है।

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया है कि यह नाव ऑस्ट्रेलिया की महिला की है और खराब होने के बाद बहकर भारत के किनारे पर आ गई है। डिप्टी सीएम ने कहा कि फिलहाल किसी आतंकी एंगल की पुष्टि नहीं हुई है। देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि नाव में 3 AK47 राइफलें मिली हैं।

मसले पर डिप्टी सीएम ने बताया कि 16 मीटर लंबी यह लावारिस नाव मछुआरों को मिली थी। उनको स्थानीय पुलिस को इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि रायगढ़ से मिली संदिग्ध नाव में 3 AK 47 राइफल और बारूद मिला। इन्हें वाटरप्रूफ बक्से में रखा गया था। फिलहाल ATS और कोस्ट गार्ड मामले की जांच में जुटे हैं।

देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि इस बोट का नाम लेडी हान है। इसकी मालिक ऑस्ट्रेलिया की महिला है। उसके पति इस बोट के कप्तान है। बोट मस्कट (ओमान) से यूरोप की तरफ जा रही थी।
26 जून 2022 को बोट का इंजन खराब होने पर बोट पर मौजूद लोगों ने बचाने के लिए अलर्ट जारी किया था। दक्षिण कोरिया की नेवी के शिप ने इन सब लोगों को तो बचाकर ओमान में छोड़ दिया था. लेकिन हाई टाइड होने की वजह से इस बोट को निकाला नहीं जा सका। अब यह बोट Harihareshwar Beach में किनारे पर आकर लगी है।
बरामद हथियार सिक्योरिटी कंपनी के?
फिलहाल सरकार ने इस बात का जवाब दे दिया है कि यह नाव किसकी है. लेकिन इसमें हथियार क्यों रखे गए थे? इसका पता लगाया जा रहा है। इस बीच यह भी सामने आया है कि MY Lady Han नाव को Neptune P2P Group ने प्राइवेट सुरक्षा प्रदान की थी लेकिन अरब सागर में मॉनसून के दौरान यह नाव क्षतिग्रस्त हो गई। फिर कप्तान और बाकी क्रू को इमरजेंसी के तहत बचा लिया गया लेकिन खतरनाक मौसम की वजह से नाव को नहीं निकाला जा सका था।

कंपनी ने मान लिया था कि नाव समुद्र में डूब गई होगी. लेकिन अब यह भारतीय तट पर पहुंची है. अब Neptune P2P ग्रुप और इस नाव के मालिक भारत और यूके की अथॉरिटी के संपर्क में बताए जा रहे हैं ताकि नाव और इसमें मिले सामान को रिकवर किया जा सके।
NIA की टीम रायगढ़ रवाना, एक और लावारिस नाव मिली
रायगढ़ की घटना पर गृह मंत्रालय की भी नजर है। इस बीच NIA की तीन सदस्यों की टीम भी जांच के लिए रायगढ़ पहुंच रही है। दूसरी तरफ महाराष्ट्र के रायगढ़ में ही एक और लावारिस नाव मिली है। यह नाव श्रीवर्धन तट पर मिली है। इसकी भी जांच जारी है।
आतंकी करते रहे हैं ओमान रूट का इस्तेमाल
इस नाव के मिलने से खलबली इसलिए मच गई थी क्योंकि ओमान रूट का इस्तेमाल आतंकी पहले भी करते रहे हैं। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल और रॉ ने कुछ माह पहले ओसामा और जीशान नाम के PAK से ट्रेनिंगशुदा दो आतंकियों को गिरफ्तार कर ISI और Underworld के टेरर मॉड्यूल का खुलासा किया था।

पूछताछ में आतंकियों ने बताया था कि दोनों ओमान के रास्ते ही पाकिस्तान ट्रेनिंग लेने पहुंचे थे। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI भारतीय खुफिया एजेंसियों को चकमा देने के लिए ओमान रूट का इस्तेमाल करती है।
ओसामा और जीशान ने साल 2021 में स्पेशल सेल के सामने भी खुलासा किया था कि उन्हें पाकिस्तान आईएसआई ने ओमान से पाकिस्तान तक पहुंचाने के लिए पानी के रास्ते का इस्तेमाल किया और वे बोट से पाकिस्तान गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!