सत्य पथिक वेबपोर्टल/अदीस अबाबा/Interesting News: आपने ड्राइवर को झपकी आने से बसों और ट्रकों के दुर्घटना का शिकार होने की खबरें तो अक्सर ही पढ़ी-सुनी और देखी होंगी लेकिन क्या कभी सोचा है कि आसमान में उड़ रहे विमान के पायलट को अगर नींद आ जाए तो क्या होगा?

हाल ही में बिल्कुल ऐसा ही दिलचस्प लेकिन रोंगटे खड़े कर देने वाला घटनाक्रम प्रकाश में आया है। हुआ यह कि सूडान के खारतूम से इथियोपिया के अदीस अबाबा जा रहा इथियोपियाई एयरलाइंस का एक विमान 15 अगस्त को दोनों पायलटों के सो जाने की वजह से लैंडिंग से चूक गया। विमान की लैंडिंग नहीं होने पर अलर्ट भी जारी किया गया। अदीस अबाबा हवाई अड्डे के एयर क॔ट्रोल सिस्टम द्वारा इथियोपियाई एयरलाइंस की इस उड़ान (फ्लाइट) ET343 के क्रू मेंबर्स से संपर्क किया गया, लेकिन विमान फिर भी नीचे नहीं उतरा, जिससे चिंता बढ़ गई।

विमान के लैंड नहीं करने पर एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने उसके चालक दल से संपर्क करने की कोशिश की। विमान उस वक्त 37,000 फीट की ऊंचाई पर था। एटीसी द्वारा ऑटो पायलट सिस्टम के जरिए विमान को रनवे पर उतारा गया। रनवे पर आते ही ऑटो पायलट सिस्टम कट गया और अलार्म चालू हो गया, जिससे चालक दल की नीद टूट गई। नींद से जागे पायलटों ने तकरीबन 25 मिनट बाद विमान को रनवे पर उतारा।

बताया गया कि पायलटों के नींद में होने के चलते ऑटो पायलट की मदद से विमान हवा में उड़ रहा था। एविएशन हेराल्ड के मुताबिक जब विमान ने रनवे को भी क्रॉस कर लिया तो ऑटो पायलट डिसेबल हो गया। इसके साथ ही विमान में जोर का अलार्म बजा, जिससे दोनों पायलटों की नींद खुल गई। इसके बाद उन्होंने विमान का कंट्रोल अपने हाथों में लिया। इसके बाद करीब 25 मिनट के बाद विमान को फिर से रनवे की तरफ लेकर पहुंचे। यहां पर विमान को सुरक्षित उतारा गया। अच्छी बात यह रही कि विमान सुरक्षित ढंग से लैंड हो गया और किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!