लेकिन कार्यवाहक पीएम बोरिस जॉनसन के खुले विरोध समेत कई बड़ी चुनौतियों से निपटना होगा

सत्य पथिक वेबपोर्टल/लंदन(एजेंसियां)/Rishi Sunak moved ahead in Britain’s PM Race: भारतवंशी ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के चुनाव के तीसरे राउंड में भी 115 वोटों के साथ टाॅप पर रहे। उनकी निकटतम प्रतिद्वद्वी पेनी मोर्डेंट इस राउंड में भी 82 वोट ही हासिल कर पाईं और 33 वोटों के अंतर से पीछे रहीं। तीसरे राउंड में कुल 357 वोट डाले गए।

तुगेंदत भी पीएम रेस से out, अब सिर्फ चार दावेदार

अन्य प्रत्याशियों में 71 वोट हासिल कर लिज ट्रस तीसरे, 58 वोटों के साथ केमी बैडेनोच चौथे और सिर्फ 31 वोट ही पा सके टॉम तुगेंदत पांचवें स्थान पर रहे। मानक से कम सांसदों का समर्थन मिलने की वजह से तुगेंदत तीसरे राउंड से आगे नहीं बढ़ सके और पीएम पद की रेस से बाहर हो गए हैं।
सुनक की तीसरे राउंड में भी शानदार जीत के बाद उनके समर्थक ब्रिटेन के पूर्व स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने कहा कि ऋषि ही प्रधानमंत्री बनने के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार हैं। उनके एशियाई मूल के होने से कोई फर्क नहीं पड़ता। उनमें पीएम बनने और जिम्मेदारी निभाने की क्षमता है। हैनकॉक ने कहा, ‘मैंने उनके (ऋषि) साथ बहुत करीब से काम किया है। वह मुसीबतों से निपटना बखूबी जानते हैं’।

Opinion Poll में भी सुनक सबसे आगे

बता दें कि ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के समर्थक मतदाताओं में से लगभग आधे का मानना है कि ऋषि सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री होंगे। हाल ही में हुए ओपिनियन पोल में ऋषि सुनक को PM की रेस में सबसे आगे बताया गया। पोल में शामिल लोग सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के समर्थक थे। मौजूदा समय में कार्यवाहक प्रधानंमंत्री बोरिस जॉनसन इसी पार्टी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. हाल ही में जॉनसन ने अपनी पार्टी के नेताओं से कहा था कि आप चाहें तो किसी का भी समर्थन करें, लेकिन ऋषि सुनक का न करें।

ऋषि के खिलाफ अभियान चला रहे जॉनसन
यह पहला सर्वे था, जिसमें प्रधानमंत्री पद की दौड़ में विदेश मंत्री लिज ट्रस को दूसरे स्थान पर रखा गया. न्यूज एजेंसी को एक सूत्र ने बताया कि जॉनसन विदेश मंत्री लिज ट्रस का समर्थन करना चाहते हैं। मालूम हो कि जॉनसन और उनका खेमा ऋषि सुनक ‘नहीं’ के रूप में एक गुप्त अभियान भी चला रहा है।
नारायण मूर्ति के दामाद हैं ऋषि
ऋषि सुनक इन्फोसिस के चेयरमैन रह चुके नारायण मूर्ति के दामाद हैं। वह यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद हैं। वित्त मंत्री से पहले राजकोष के चीफ सेक्रटरी और वित्त मंत्री के सेकंड इन कमांड भी रह चुके हैं। ऋषि सुनक तीन राउंड के बाद भी अच्छी बढ़त बनाए हुए हैं लेकिन कार्यवाहक पीएम जॉनसन द्वारा उन्हें रोकने के लिए चलाए जा रहे अभियान समेत ऋषि की राह में अभी कई बड़ी दिक्कतें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!