सत्य पथिक वेबपोर्टल/मीरगंज-बरेली/Health: एक अक्टूबर से शुरू हो रहे संचारी रोग नियंत्रण अभियान के सफल संचालन हेतु ब्लॉक मीरगंज में आज बुधवार को शिक्षकों और आशाओं का संवेदीकरण किया गया।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मीरगंज के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अमित कुमार ने बताया कि बुधवार को ग्राम लभेड़ा पुरोहित, ग्राम अम्बरपुर एवं ग्राम ठिरिया बुज़ुर्ग में बुखार की जाँच हेतु शिविर आयोजित किये गए। शिविर में कुल 80 एवं सीएचसी की लैब में कुल 57 एनएस 1 जाँचें की गईं। जाँच शिविर में 7 एवं सीएचसी लैब में 31 एनएस 1 धनात्मक मरीज पाए गए। सभी 38 संदिग्ध मरीजों के रक्त के नमूने डेंगू की पुष्टि के लिए जिला अस्पताल भेजे गए हैं। पूर्व में जिला अस्पताल भेजे गए रक्त के नमूने में से अब तक मीरगंज में कुल 21 डेंगू के एलाइजा धनात्मक मरीजों की पुष्टि हुई है। सभी को दवा वितरित कर दी गई है।

अधीक्षक डाॅ. अमित ने बताया कि सोमवार को नगर पंचायत मीरगंज के सभासदों और अन्य स्टाफ का संवेदीकरण किया जा चुका है। बुधवार को शिक्षकों के साथ-साथ आशाओं का संवेदीकरण किया गया। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अमित कुमार ने शिक्षकों का ऑनलाइन संवेदीकरण किया।

आशा संगिनी एवं आशाओं का संवेदीकरण ब्लॉक सभागार में चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अमित कुमार के साथ साथ बीपीएम पुनीत सक्सेना, प्रतिरक्षण अधिकारी धनेश्वर गिरी एवं बीएमसी अमिताभ शुक्ला ने किया। चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर अमित कुमार ने बताया कि गुरुवार को ब्लॉक के समस्त ग्राम प्रधानों व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का संवेदीकरण किया जाना प्रस्तावित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!