सत्य पथिक वेबपोर्टल/बीजिंग-चीन/Corona Explosion in China: पड़ोसी चीन में कोरोना के भयंकर विस्फोट ने भारत समेत दुनिया भर के लोगों को डरा दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की साप्ताहिक रिपोर्ट में दर्शाए गए 1 जनवरी 2023 के ताजे आंकड़ों के मुताबिक चीन में पिछले एक सप्ताह में कोविड-19 के 218,019 नए मामले (Coronavirus Cases in China) दर्ज किए गए हैं।

WHO ने कहा है कि चीन इस समय कोरोना वायरस के मामलों में भारी वृद्धि से जूझ रहा है। तीन जनवरी मंगलवार को चीन में कोविड-19 से पांच नई मौतें होने की सूचना है। हालांकि चीन में कोरोना की आधिकारिक मृत्यु संख्या 5,258 बताई गई है, जो वैश्विक मानकों से बहुत कम है।
WHO ने कहा कि पिछले साल दिसंबर में उसे चीन से अस्पताल में भर्ती होने वाले कोविड-19 के नए मरीजों से संबंधित कोई डेटा नहीं मिला है क्योंकि बीजिंग ने अपनी शून्य-कोविड नीति को हटा दिया है। इसी वजह से कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञ यह सवाल उठा रहे हैं कि चीन कोरोना के प्रकोप की जानकारी को दुनिया से छिपा सकता है। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि डेटा में इस तरह का उतार-चढ़ाव चीनी प्रशासन को गिनती में हो रही कठिनाई के चलते भी हो सकता है।

चीन में कोविड-19 के मामले बढ़ने से WHO चिंतित

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम घेब्रेयेसस ने समूचे चीन में कोरोना वायरस के विस्फोटक प्रसार और सरकार के आंकड़ों की कमी के बीच वहां के ‘लोगों के जीवन के लिए मौजूदा खतरे को लेकर गहरी चिंता जताई’ है।
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम घेब्रेयेसस ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमारी टीम ने हाल में चीनी अधिकारियों के साथ मुलाकात की थी ताकि अस्पतालों में भर्ती होने की दर और आनुवंशिक अनुक्रम सहित कोविड-19 के मामलों के बारे में अधिक जानकारी साझा करने के महत्व को रेखांकित किया जा सके। उन्होंने कहा कि 2019 के अंत में महामारी के शुरू होने के बाद से वैश्विक स्तर पर हालांकि कोरोना के फैलाव में गिरावट जारी है।
टेड्रोस ने कहा, ” सही-सटीक और नियमित आंकड़े वैश्विक स्थिति के नियमित, तीव्र और ठोस जोखिम आकलन के लिए डब्ल्यूएचओ के वास्ते आवश्यक हैं।”‘ टेड्रोस ने कहा कि वह समझते हैं कि क्यों कई देशों ने हाल में चीन से आने वाले यात्रियों के खिलाफ कदम उठाए हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!