चिंता: शहरी से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्र में मिल रहे डेंगू के मरीज, मीरगंज में 42, नवाबगंज में 22 रोगी, 2241 मलेरिया के मरीज

सत्य पथिक वेबपोर्टल/बरेली/Dengue Fever: बरेली जिले में इन दिनों जानलेवा डेंगू, मलेरिया बुखार का जबर्दस्त प्रकोप है। लगातार नए मरीजों में डेंगू, मलेरिया की पुष्टि हो रही है। इससे स्वास्थ्य विभाग के अफसरों में खलबली मची हुई है। शहर की तुलना में देहात क्षेत्र में मरीजों की संख्या अधिक है। वहीं, जिला अस्पताल में भी बड़ी संख्या में बुखार के मरीज आ रहे हैं। मीरगंज ब्लाक में डेंगू के सबसे अधिक रोगी हैं। यहां 42 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। 50 गांवों में डेंगू फैला हुआ है।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, जिले में अब तक 5137 मरीजों की डेंगू जांच की जा चुकी है। इनमें से कुल 126 मरीजों में डेंगू की पुष्टि भी हो चुकी है। शहरी इलाकों में डेंगू के 48 तो ग्रामीण क्षेत्र में 78 रोगी चिह्नित किए गए हैं। वहीं, 12 ब्लॉकों में डेंगू के मरीज सामने आ चुके हैं। इन ब्लॉकों के 50 गांव ऐसे हैं, जहां डेंगू मरीज मिल चुके हैं।

इसके साथ ही मलेरिया के मरीजों का आंकड़ा भी कम नहीं है। जनपद में अब तक मलेरिया की 172177 से अधिक जांच की जा चुकी है, जिसमें कुल 2241 मरीज मलेरिया ग्रसित मिले हैं। सीएमओ डा. बलवीर सिंह ने बताया कि डेंगू मरीजों के इलाज के पर्याप्त इंतजाम हैं, जिन क्षेत्रों में मरीजों की संख्या अधिक है, वहां शिविर लगाकर लोगों की जांच की जा रही है।

मीरगंज के ये गांव अधिक प्रभावित
मीरगंज ब्लॉक के हुरहुरी, पैगानगरी, तिलमास, कुतुबपुर, गुलड़िया आदि गांव डेंगू से अधिक प्रभावित हैं। नवाबगंज कस्बा के साथ टांडा गांव में भी डेंगू ग्रसित मरीज मिल चुके हैं।

स्थान डेंगू मरीजों की संख्या

मीरगंज- 42
नवाबगंज – 22
बहेड़ी – 6
मुड़िया नबीबख्श- 5
शेरगढ़ – 3
बिथरी चैनपुर – 2
भमोरा – 1
आंवला –3
भोजीपुरा –9
फतेहगंज पश्चिमी–2
दलेल नगर – 3
कुआंडांडा – 1
फरीदपुर – 2
रामनगर – 1
क्यारा – 1

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!