नई दिल्ली/Auto Desk/सत्य पथिक न्यूज नेटवर्क: हैदराबाद की इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्टार्टअप कंपनी Atumobiles Pvt Ltd ने बीते साल अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Atum 1.0 को देश भर में महज 50,000 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया था। लॉन्च के बाद से अब तक इस बाइक की करीब 400 बुकिंग हो चुकी हैं। कंपनी ने हैदराबाद में इसकी डिलीवरी शुरू भी कर दी है।

अटम 1.0 एक कैफे-रेसर स्टाइल इलेक्ट्रिक बाइक है। इसकी पहली 10 यूनिट्स हैदराबाद में ग्राहकों को सौंप दी गई हैं। इस मोटरसाइकिल को इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) द्वारा कम गति वाले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के रूप में प्रमाणित किया गया है, जो कमर्शियल वाहन के रूप में पूरी तरह तैयार है।

Atum 1.0 में एलईडी हेडलैम्प्स, एलईडी टेल लाइट्स, एलईडी टर्न इंडिकेटर्स, स्टाइलिश कैफे-रेसर डिज़ाइन, आरामदायक सीटें, गो-वेट फैट्स टायर, 280 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस और इंस्ट्रूमेंट कंसोल के लिए एक डिजिटल डिस्प्ले शामिल है। इस बाइक को ग्राहक सामान्य तीन-पिन सॉकेट का उपयोग करके कहीं भी चार्ज कर सकते हैं। फुल चार्ज होने में 3 से 4 घंटे का समय लगता है।

Atum 1.0 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में एक 48V, 250W इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया गया है। जो एक पोर्टेबल लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ जोड़ा गया है। Atum 1.0 पर मिलने वाला इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन सिंगल चार्ज में अधिकतम 100 किमी की ड्राइविंग रेंज देने का दावा करता है। वहीं यह इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल 25km/h की टॉप स्पीड तक सीमित है।

इस बाइक की खासियत यह है कि खरीदने के बाद इसका रजिस्टर कराने या ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बाइक का कुल वजन महज 108kg है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!