सत्य पथिक वेबपोर्टल/बरेली-मीरगंज/Inspection: जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने शुक्रवार को मीरगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) और हुरहुरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) का निरीक्षण किया। पीएचसी में गंदगी देख डीएम ने नाराजगी जताई और नियमित साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए।

सीएमओ को दिए सीएचसी में एक्स-रे चालू कराने के निर्देश

डीएम शिवाकांत द्विवेदी को मीरगंज सीएचसी के निरीक्षण के दौरान एक्स-रे मशीन खराब मिली। सीएमओ डाॅ. बलवीर सिंह और सीएचसी अधीक्षक डाॅ. अमित कुमार को उन्होंने इसे जल्दी चालू करवाने के निर्देश दिए। मीरगंज सीएचसी की ओपीडी में मरीजों की अच्छी संख्या होने पर डीएम ने प्रसन्नता जताई। कहा- संभवत: यहां डॉक्टरों द्वारा अच्छा इलाज किया जाता है। हुरहुरी पीएचसी और खासतौर पर टॉयलेट में भारी गंदगी होने पर डीएम ने सख्त नाराजगी जताई। बताया गया कि प्रदेश भर में डॉक्टरों की कमी के कारण अभी पीएचसी मे कोई एमबीबीएस डॉक्टर नहीं है। बीएएमएस डॉक्टर द्वारा ही वहां लोगों का प्राथमिक उपचार किया जा रहा है।

डीएम श्री द्विवेदी ने कहा कि चिकित्सा संस्थानों में ही अगर सफाई नहीं होगी तो किसी बीमारी का उपचार कैसे संभव हो सकेगा? उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आने वाले मरीजों का अच्छा इलाज किया जाए।

इसके उपरांत जिलाधिकारी ने विकासखंड मीरगंज के ग्राम हुरहुरी में आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नौगवां, ग्राम पंचायत सचिवालय (पंचायत घर), हुरहुरी स्थित गुलड़िया साधन सहकारी समिति, खेल मैदान, प्राथमिक विद्यालय, पूर्व माध्यमिक विद्यालय एवं आंगनबाड़ी केन्द्र आदि का भी निरीक्षण किया। अभी चार दिन पहले ही डेंगू से ग्राम हुरहुरी के प्रधान पति कुलदीप मौर्य की मौत हो गई थी। उनकी पत्नी सुधा मौर्य और परिवार और गांव के कुछ अन्य लोग भी डेंगू से पीड़ित हैं। जिलाधिकारी ने ग्राम हुरहुरी में डेंगू के प्रकोप के सम्बंध में सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि गांव में साफ-सफाई, फागिंग कराई जाए तथा मच्छरों से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जाए।

डीएम ने जनसामान्य से भी अपील की कि बुखार के लक्षण दिखते ही नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र या सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें और उपचार कराएं। उन्होंने कहा कि कूड़ा-कचरा आबादी से दूर फेंककर और घर और अपने आस-पास की जगहों को साफ रखकर आप मच्छरों को भगा सकते हैं और डेंगू जैसी जानलेवा बीमारियों से भी सुरक्षित रह सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!