पूर्व विधायक बरार द्वारा छह साल से श्रमदान से बनवाए जा रहे कच्चे बांध की सराहना की, एक्सईएन को दिए बल्ली नहर की खुदाई करवाने के निर्देश

सत्य पथिक वेबपोर्टल/बरेली/DM’s Inspection & Plantation: डीएम बरेली शिवाकांत द्विवेदी ने शनिवार को बरेली जिले की सीमा से सटे रामपुर जनपद के गांव खमरिया में पूर्व विधायक-किसान नेता जयदीप सिंह की प्रेरणा और मार्गदर्शन में पिछले छह साल से बहगुल नदी पर हर साल बनवाए जा रहे कच्चे बांध का निरीक्षण किया और आम का एक पौधा भी रोपा।

डीएम श्री द्विवेदी, अधिकारियों और किसान नेता श्री बरार की मौजूदगी में बल्ली नहर से सटे गांवों के किसानों ने नहर विभाग के अधिकारियों की अनुमति से अपने खेतों की मेड़ पर विभिन्न प्रजातियों के पौधे भी लगवाए।

डीएम श्री द्विवेदी ने अपने हाथों से आम का पौधा रोपा। साथ ही खमरिया बांध से निकलने वाली धौरी नदी को भी देखा। नहर विभाग के अधिशासी अभियंता मुकेश कुमार को धौरी नदी से निकलने वाली बल्ली नहर का सीमांकन कराकर इसे खुदवाने और साफ-सफाई करवाने के स्पष्ट निर्देश दिए ताकि आसपास गांवों के किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए भरपूर पानी आसानी से मिलता रहे। किसानों के कल्याण के लिए वर्षों से निरंतर प्रयासरत पूर्व विधायक श्री बरार की पहल की डीएम द्विवेदी ने दिल खोलकर तारीफ भी की।

डीएम को बांध पर जाने से रोकते रहे अफसर

उधर, विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो नहर विभाग के अधिकारी फजीहत से बचने के लिए डीएम को खमरिया बांध के निरीक्षण से रोकने की जुगत में भी लगे रहे लेकिन डीएम निरीक्षण और पौधरोपण के फैसले पर अडिग रहे। इस मौके पर किसानों ने अपने खेतों की मेड़ों पर नहर विभाग की इजाजत से सैकड़ों पौधे रोपे। इससे पहले श्री बरार के अनुरोध पर एसडीएम विलासपुर ने भी नहर खंड के अधिकारियों को बल्ली नहर की खुदाई करवाने और डूब क्षेत्र में किसानों की जमीन पर पौधारोपण करवाने को निर्देशित किया था।

डीएम के निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियंता नहर मुकेश कुमार, एसडीओ नहर नरेंद्र सिंह, तहसीलदार बहेड़ी सोमपाल सिंह, वेदप्रकाश कश्यप कनकपुरी, पूर्व प्रधान कनकपुरी डाॅ. रमेश सिंह, चौधरी विजय सिंह मनकरा, विजयनगर प्रधान रामचरन मौर्य समेत सैकड़ों किसान उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!