सत्य पथिक वेबपोर्टल/नई दिल्ली/business Idea: अपना बिजनेस शुरू करके कम निवेश में अच्छा मुनाफा कमाने का बेहतरीन आइडिया है सोया पनीर (Soya Paneer) या टोफू (Tofu) उत्पादन का। इसमें आप पांच लाख रुपये तक का शुरुआती निवेश कर हर महीने एक लाख रुपये या उससे भी ज्यादा कमा सकते हैं।

सोया पनीर या टोफू उत्पादन इकाई आप अपने गांव या शहर में शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको पांच लाख रुपये की लागत से सोया पनीर या टोफू का प्लांट लगाना होगा। पांच लाख रुपये में से 2 से 3 लाख रुपये आपको बॉयलर, जार, सेपरेटर, फ्रीजर, लेबर और सोयाबीन जैसे जरूरी सामान खरीदने पर खर्च करने होंगे। बाकी दो लाख रुपये से प्लांट के लिए किराए का या निजी भवन और बिजली कनेक्शन, फर्नीचर आदि का इंतजाम कर सकते हैं। प्लांट में उत्पादित सोया पनीर को आप खुले बाजार में बेचने के साथ ही अपने ब्रांड के नाम से भी बाजार में उतार सकते हैं।

सोया पनीर या टोफू के उत्पादन की प्रक्रिया भी बहुत जटिल नहीं है। पांच-छह मजदूरों को सोयाबीन को पीसने और बायलर-ग्राइंडर और सेपरेटर के काम पर लगाना होगा। इस प्लांट में आप दो घंटे में 3 किलो सोया पनीर या टोफू का उत्पादन कर सकते हैं।

कैसे बनता है सोया पनीर या टोफू?
सोयाबीन को ग्राइंडर से पीसकर 1:7 या 1:8 के अनुपात में पानी के साथ मिलाकर उबाला जाता है। बॉयलर और ग्राइंडर में घंटे भर में आपको 4 से 5 लीटर दूध मिल जाता है। इसके बाद काम शुरू होता है सेपरेटर का, जहां पर दूध को दूध-दही जैसा बनाया जाता है। इसके बाद उसका बचा हुआ पानी निकाल लेते हैं। इस तरह दो-ढाई घंटे में आपको 3 किलोग्राम तक टोफू (सोया पनीर) मिल जाता है। यानी आप दो-ढाई घंटे में 600 से 900 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

सोया पनीर की बाजार में जबर्दस्त डिमांड
सोया पनीर या टोफू को बीन कर्ड भी कहते हैं। यह प्रोटीन से भरपूर है और वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स, मिनरल्स भी खूब होते हैं। हृदय रोग, डायबिटीज के साथ ही वजन घटाने में भी मददगार होता है। बाजार में इसकी मांग हमेशा बनी रहती है। दाम भी ऊंचे ही रहते हैं। पूरे दिन में अगर आपने 20 किलो सोया पनीर टोफू तैयार कर बाजार में बेचा तो 200 रुपये प्रति किलो के हिसाब से भी आप रोजाना 4,000 रुपये और महीने में 1 लाख 20 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन बिक्री का क्रेज भी बहुत

आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज भी बढ़ रहा है। छोटे से बड़ा उत्पाद ऑनलाइन बिक रहा है। फिर चाहे वह सब्जी-फल हो या फिर दूध-पनीर। आप अपने ब्रांड नेम से ऑनलाइन भी इसकी बिक्री कर अपनाशबिजनेस बढ़ा सकते हैं और मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!