सत्य पथिक वेबपोर्टल/बरेली/Earthquake: दिल्ली-एनसीआर, लखनऊ, बरेली, लखीमपुर खीरी, ऊधमसिंहनगर सहित उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के कई जिलों और देश भर के तमाम शहरों में मंगल-बुधवार की रात 1.57 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल में भूमि से 10 किमी नीचे था। इसकी तीव्रता 6.6 बताई गई है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक नेपाल के डोटी  जिले में एक घर गिरने से मलबे में दबकर छह लोगों की मौत हो गई है। अलग-अलग जगहों पर दर्जन भर से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं।

दिल्ली-एनसीआर में देर रात 1.57 बजे, लखनऊ में 1.59 बजे पांच सेक॔ड तक भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई। इसके चलते लोग घरों से बाहर निकल आए। इसका केंद्र नेपाल के मणिपुर में भूतल से 10 किलोमीटर गहराई में था।

काशीपुर (उत्तराखंड) में भूकंप से डोलते एक घर का वीडियो

लखनऊ सहित यूपी के कई जिलों, उत्तराखंड में नेपाल सीमा से सटे इलाकों और नेपाल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल होने के कारण नेपाल से सटे इलाक़े टनकपुर, खटीमा, चम्पावत आदि जगहों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।

इससे पहले मंगलवार रात आठ बजकर 52 मिनट पर लखनऊ समेत यूपी के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई थी। वहीं नेपाल में यह मंगलवार को 24 घंटे के भीतर तीसरा भूकंप का झटका रहा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!