सत्य पथिक वेबपोर्टल/मुम्बई/Sanjay Raut in ED Custody: शिवसेना प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य
संजय राउत (Sanjay Raut) को 9 घंटे तक उनके घर पर चली छापेमारी के बाद आखिरकार प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने हिरासत में ले लिया है। किसी भी वक्त औपचारिक रूप से गिरफ्तारी भी हो सकती है।

राउत के घर से 11.5 लाख की बेहिसाबी नगदी जब्त

ईडी के 10 अफसर भारी तादाद में सुरक्षा कर्मियों संग रविवार सुबह 7 बजे राउत के भांडुप स्थित आवास पर पहुंचे और नौ घंटे तक घोटाले से जुड़े सबूत खंगालते रहे। इस दौरान संजय राउत के घर से ईडी को 11.50 लाख रुपये भी मिले। ब्यौरा नहीं दे पाने पर इस पूरी रकम को जब्त कर लिया गया है।

वकील का दावा-हिरासत नहीं, पूछताछ को बुलाया लेकिन गिरफ्तारी संभव
करीब शाम चार बजे ईडी अफसरों ने संजय राउत को हिरासत में ले लिया। राउत के घर के बाहर भारी तादाद में घंटों से इकट्ठे समर्थकों ने ईडी टीम का रास्ता रोकने की भी कोशिश की। संजय राउत को लेकर जब ईडी की टीम उनके घर से निकली तो राउत ने भगवा गमछा हवा में लहराकर समर्थकों में जोश फूंका। हालांकि संजय राउत के वकील विक्रांत साबने ने दावा किया है कि राउत को सिर्फ पूछताछ के लिए बुलाया गया है। उन्हें हिरासत में नहीं लिया गया है।

ईडी को नहीं मिले पात्रा चॉल घोटाले के दस्तावेज

बकौल साबने, राउत को आज दोपहर में समन किया गया, जिसके बाद हम लोग ईडी दफ्तर आ गए। ईडी कई कागजात जब्त करके अपने साथ ले गई है लेकिन उसमें Patra Chawl से जुड़े कागजात नहीं थे। उन्होंने यह भी कहा कि राउत को वैसे तो पूछताछ के लिए बुलाया गया है, लेकिन उनको गिरफ्तार भी किया जा सकता है।

संजय राउत बोले- दबाव में छोड़ूंगा शिवसेना
ईडी दफ्तर पहुंचने के बाद राउत ने मीडिया से बात करते हुए कहा- “महाराष्ट्र को कमजोर करने की कोशिश हो रही है लेकिन वह ना झुकेंगे और ना ही शिवसेना को छोड़ेंगे।”
उधर ईडी ने राउत पर जांच में सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया है। ईडी के अधिकारियों के मुताबिक, जब उनसे ED ऑफिस चलने को कहा तो उन्होंने कहा कि वे मौजूदा सांसद हैं। एक जिम्मेदार सांसद के रूप में उन्हें संसद सत्र में भाग लेना है।

इससे पहले भी ईडी ने राउत की पेशी के वास्ते 20 जुलाई और 27 जुलाई को सम्मन जारी किए थे लेकिन राउत ईडी के सामने पेश नहीं हुए थे। उन्होंने संसद के चालू माॅनसून सत्र में शामिल होने का हवाला देते हुए 7 अगस्त तक पेशी से छूट मांगी थी। कहा था कि 7 अगस्त को तलब किया गया तो वह जरूर पेश होंगे। हालांकि ईडी ने यह मोहलत उन्हें दी नहीं थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!