सत्य पथिक वेबपोर्टल/मैनचेस्टर-इंग्लैंड/Sports: टी-20 सीरीज में धूल चटाने के साथ ही अब वनडे सीरीज में भी भारत के शेरों ने इंग्लैंड को उसके घरेलू मैदानों के अजेय दुर्ग में करारी मात देते हुए धो डाला है। रविवार को मैनचेस्टर में खेले गए तीसरे वन डे मैच में 260 रनों के टार्गेट को सिर्फ पांच विकेट के नुकसान पर हासिल कर टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की और तीन वनडे मैचों की सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर ली।

भारतीय टीम की जीत के हीरो रहे ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या। पंत ने 125 रनों की शानदार नाबाद पारी खेली. वहीं पंड्या ने एक बार फिर लाजवाब ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए 55 गेंदों पर 10 चौकों के साथ ताबड़तोड़ 71 रन बनाए और चार कीमती विकेट भी चटखाए। ऋषभ पंत को प्लेयर ऑफ द मैच और हार्दिक पंड्या को पूरी सीरीज में सर्वश्रेष्ठ आलराउंड प्रदर्शन खेल पर प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

भारत का टॉप ऑर्डर हुआ था ध्वस्त
दूसरे मैच की तरह इस मुकाबले में भी भारतीय टीम का टॉप-ऑर्डर फ्लॉप रहा। सबसे पहले शिखर धवन सिर्फ 1 रन पर आउट हुए। उन्हें रीस टॉप्ली ने जेसन रॉय के हाथों कैच आउट कराया। कप्तान रोहित शर्मा भी चार चौकों की मदद से 17 रन ही बना सके और रीस टॉप्ली के ही अगले शिकार बने।

पंत-हार्दिक ने जीते दिल और मैच-सीरीज भी 

विराट कोहली भी ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और 22 गेंदों में तीन चौकों के साथ 17 रन बनाकर टॉप्ली का तीसरा शिकार बन गए। उन्हें जोस बटलर ने लपका। सूर्यकुमार यादव (16) के रूप में भारत का चौथा विकेट भी सिर्फ 72 रन के स्कोर पर गिर गया।

72 रन पर चार विकेट गिरने के बाद ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या ने 133 रनों की बेहतरीन साझेदारी कर भारत को मैच में वापस लौटाया। पंत ने 113 गेंदों पर 125 रनों की नाबाद-विस्फोटक पारी खेली और भारत को जीत की दहलीज तक पहुंचाया। उन्होंने 16 चौके और दो छक्के उड़ाए। वनडे इंटरनेशनल में पंत का यह पहला शतक रहा। इन दोनों की धुंआधार बैटिंग के दम पर ही भारत ने 47 गेंदें बाकी रहते टारगेट को हासिल कर लिया।

बेकार गई कप्तान जोस बटलर की अर्द्धशतकीय पारी
इससे पहले टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए इंग्लैंड की पूरी टीम 45.5 ओवरों में 259 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड की ओर से कप्तान जोस बटलर ने सबसे ज्यादा 60 रन बनाए। ओपनर जेसन रॉय ने 41 और मोईन अली ने 34 रनों की पारी खेली। क्रेग ओवरटन ने 32 और लियाम लिविंगस्टोन ने 27 रनों का योगदान दिया. भारत की ओर से हार्दिक पंड्या ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार विकेट चटकाए. वहीं युजवेंद्र चहल ने तीन और सिराज ने दो-दो विकेट हासिल किए।

इंग्लैंड- 259/10 (45.5 ओवर)
भारत- 261/5 (42.1 ओवर)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!