सत्य पथिक वेबपोर्टल/नई दिल्ली/Latest Gold Price: त्योहारी सीजन में पिछले एक सप्ताह में सोने की कीमत में 908 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट आई है। ऐसे में धनतरेस के दिन सोने की खरीददारी करने का सुनहरा मौका है। पिछले हफ्ते भी सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी। इस सप्ताह सोना 50 हजार रुपये प्रति दस ग्राम से नीचे आ गया है।

सोने की कीमतों में गिरावट से खरीददारों की बल्ले-बल्ले
धनतेरस (Dhanteras) से पहले गोल्ड के रेट (Gold Price) का कम होना ग्राहकों के लिए निश्चित ही बड़ी खुशखबरी है। धनतेरस के त्योहार पर लोग बड़ी तादाद में सोना-चांदी और ज्वैलरी की खरीदारी करते हैं। भारतीय सर्राफा बाजार में इस सप्ताह गोल्ड की कीमतें (Gold Price) 50 हजार रुपये प्रति दस ग्राम से नीचे आ गईं हैं। इस हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को 24 कैरेट (999) सोने की कीमतें 49,885 रुपये प्रति दस ग्राम पर क्लोज हुईं। इस हफ्ते दो दिन को छोड़कर बाकी तीन दिन सोने की कीमतों (Gold Price Fall) में गिरावट का ही रुख रहा।
इस हफ्ते सोने की कीमतें
पिछले सप्ताह के आखिरी दिन सोने की कीमतें 50,763 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थीं। इस सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली और ये 50,315 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई। मंगलवार को दाम में हल्की बढ़त देखने को मिली। बुधवार को कीमतें गिरकर 50,135 पर आ गईं। गुरुवार को कीमतें चढ़कर 50,247 पर पहुंच गईं. लेकिन शुक्रवार को सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिली और ये 49,855 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गईं।
कितना सस्ता हुआ सोना?
IBJA Rates के अनुसार, पिछले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को सोने की कीमतें 50,763 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थीं। इस सप्ताह सोने की कीमतों में 908 रुपये की बड़ी गिरावट दर्ज की गई है।

24 कैरेट गोल्ड का दाम
इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, 24 कैरेट वाले सोने का दाम 21 अक्टूबर को अधिकतम 50,062 रहा जबकि पिछले सप्ताह 24 कैरेट गोल्ड की कीमत 50,763 रुपये रही थी। इस हिसाब से 24 कैरेट गोल्ड कीमतों में इस सप्ताह 701 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है। इस सप्ताह 22 कैरेट गोल्ड का रेट 49,862 रुपये रहा। सभी तरह के गोल्ड के रेट की गणना टैक्स के बिना की गई है। सोने पर जीएसटी शुल्क अलग से देना होता है। इस वजह से ज्वैलरी की कीमतें अधिक होती हैं।
सोना खरीदते वक्त ऐसे चेक करें शुद्धता
अगर आप भी धनतेरस के दिन सोना या सोने के गहने खरीदने जा रहे हैं तो दुकान पर खरीदारी के वक्त इसकी शुद्धता की जांच-परख अच्छी तरह से जरूर कर लें। हमेशा ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) का हॉलमार्क लगा हुआ सर्टिफाइड सोना ही खरीदें। सरकार ने इसे अब अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा गोल्ड या ज्वैलरी खरीदते समय प्यूरिटी कोड, टेस्टिंग सेंटर मार्क, ज्वैलर का मार्क और मार्किंग की तारीख भी जरूर देख लें। हॉलमार्क सोने की शुद्धता का पैमाना होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!