सत्य पथिक वेबपोर्टल/नई दिल्ली/FIFA suspended AIFF: फीफा (FIFA) ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (All India Football Federation) को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। फीफा ने यह कार्रवाई थर्ड पार्टी के अनुचित प्रभाव का हवाला देते हुए की है। अक्टूबर में भारत में होने वाले फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 की मेजबानी भी छीन ली है।

फीफा की ओर से जारी किए गए अधिकृत बयान में कहा गया है कि फीफा परिषद के ब्यूरो ने सर्वसम्मति से ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) को  ‘अनुचित हस्तक्षेप’ की वजह से तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का फैसला लिया है। AIFF पर फीफा के नियमों के उल्लंघन का गंभीर आरोप है।
 

फीफा ने कहा है कि AIFF कार्यकारी समिति की शक्तियों को ग्रहण करने के लिए प्रशासकों की समिति गठित करने के आदेश के निरस्त होने और AIFF प्रशासन द्वारा दैनिक मामलों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने के बाद यह निलंबन हटा लिया जाएगा।

फीफा के बयान में कहा गया है कि निलंबन का मतलब है कि भारत में 11-30 अक्टूबर 2022 को होने वाले फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 का आयोजन भी नहीं कर सकेगा। हालांकि, फीफा ने कहा कि वह टूर्नामेंट के संबंध में अगले कदमों का आकलन कर रहा है और जरूरत पड़ने पर इस मामले को ब्यूरो में भेजा जाएगा।

फीफा भारत के खेल मंत्रालय के संपर्क में

फीफा ने कहा कि वह भारत के खेल मंत्रालय के साथ लगातार संपर्क में है। सकारात्मक परिणाम शीघ्र मिलने की उम्मीद भी जताई है। फीफा ने इस महीने की शुरुआत में ही तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के कारण AIFF को सस्पेंड करने की चेतावनी दी थी। यह चेतावनी एआईएफएफ के चुनाव कराने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के कुछ ही दिनों बाद दी गई थी। 28 अगस्त को एआईएफएफ के चुनाव होने हैं। इस मामले में 17 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!