सत्य पथिक वेबपोर्टल/श्रीनगर-जम्मू-कश्मीर/Ghulam Nabi Azad resigns from Congress: जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से लेकर सभी पदों से भी इस्तीफा देने का ऐलान कर सियासी पंडितों को भी चौंका दिया है। अब राजनीतिक विश्लेषक कांग्रेस की सियासत से पांच दशक से भी ज्यादा अरसे से जुड़े रहे गुलाम नबी के अगले कदम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

कांग्रेस के असंतुष्ट गुट जी-23 के प्रमुख सदस्य रहे गुलाम नबी न सिर्फ पार्टी आलाकमान के कई फैसलों का सार्वजनिक रूप से विरोध दर्ज करवा चुके थे, बल्कि कई मौकों पर बगावत का झंडा भी बुलंद कर चुके थे। अभी हाल ही में उन्होंने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष पद से भी नियुक्ति के कुछ घंटों के भीतर ही इस्तीफा देकर कांग्रेस नेतृत्व को चौंका दिया था।

कांग्रेस से इस्तीफे के बाद गुलाम नबी की भाजपा से नजदीकियां बढ़ने की अटकलें भी तेज हो गई हैं। बीते दिनों राज्यसभा सदस्य का कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह गुलामनबी के विदाई समारोह में भावपूर्ण भाषण दिया था, सियासी पंडित उसके भी निहितार्थ तलाशने में जुटे हैं। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट के बीच भाजपा नेतृत्व को भी गुलाम नबी जैसे सर्व स्वीकार्य-सेक्युलर चेहरे की तलाश है। अब यह तो समय ही बताएगा कि गुलाम नबी जम्मू-कश्मीर में तेजी से बदल रहे सियासी समीकरणों के बीच कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद अब अगला कदम क्या और कब उठाएंगे?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!