सत्य पथिक वेबपोर्टल/बर्मिंघम-इंग्लैंड/India in CWG:
22वें राष्ट्रमंडल खेलों के सातवें दिन गुरुवार को भारत ने एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीतकर अपना दबदबा बढ़ाया। भारत ने पैरा पाॅवरलिफ्टिंग में इतिहास रचते हुए स्वर्ण पदक जीत लिया है। यह महान उपलब्धि पैरा पाॅवरलिफ्टर सुधीर ने भारत को दिलवाई। इसके अलावा लॉन्ग जंप में एथलीट मुरली श्रीशंकर ने सिल्वर मेडल हासिल किया है।

मुरली ने 8.08 मीटर लंबी छलांग लगाकर भारत को एथलेटिक्स का दूसरा पदक दिलाया। इससे पहले तेजस्विन शंकर ने हाई जंप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। श्रीशंकर के अलावा  मोहम्मद अनीस याहिया भी फाइनल में पहुंचे थे लेकिन वह 7.97 मीटर की अपनी बेस्ट जंप के साथ पांचवें स्थान पर रहे।

लाॅन्ग जंप में बहामास के लेकुअन नेयरन ने गोल्‍ड पर कब्‍जा किया। उन्‍होंने भी 8.08 मीटर की ही छलांग लगाई थी. हालांकि हवा की गति उनकी बारी में -0.1 रही जबकि मुरली की बारी में यह +1.5 थी। साथ ही लेकुअल का दूसरा बेस्ट अटेंप भी श्रीशंकर की तुलना में अच्छा था। यही वजह है कि भारतीय एथलीट को दूसरे स्‍थान पर खिसक गए। उन्हें रजत से ही संतोष करना पड़ा।

भारत के नाम अबतक 20 मेडल
कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को अबतक 20 मेडल मिल चुके हैं। इनमें छह गोल्ड, सात सिल्वर और सात ब्रॉन्ज मेडल हैं। दस मेडल वेटलिफ्टिंग में ही आए हैं। वहीं जूडो में तीन और एथलेटिक्स में दो मेडल मिल चुके हैं। लॉन बॉल्स, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, स्क्वॉश और पैरा पावरलिफ्टिंग में भी भारत को एक मेडल मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!