सत्य पथिक वेबपोर्टल/नई दिल्ली/Gold Bond: सोने में निवेश करने की सोच रहे हैं तो केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार आपके लिए नायाब तोहफा लेकर आ रही है। दरअसल, चर्चित सरकारी स्वर्ण बॉन्ड (एसजीबी) स्कीम 19 दिसंबर से एक बार फिर शुरू होने जा रही है।

इस स्कीम के तहत भारतीय रिजर्व बैंक दो चरणों में सरकारी स्वर्ण बॉन्ड योजना जारी करेगा। ये योजनाएं आम लोगों के निवेश के लिये दिसंबर और मार्च में खुलेंगी।
कब शुरू होगी पहले चरण की गोल्ड बांड योजना?
केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया है कि पहले चरण में सरकारी स्वर्ण बॉन्ड स्कीम के जरिए 19 दिसंबर से 23 दिसंबर तक दांव लगाया जा सकता है। वहीं दूसरे चरण में छह से 10 मार्च तक निवेश का मौका मिलेगा। भारत सरकार की तरफ से रिजर्व बैंक ये बॉन्ड जारी करेगा।
कहां होगी बिक्री? 
स्वर्ण बॉन्ड की बिक्री कॉमर्शियल बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, क्लीयरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, डाकघर और बीएसई तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के जरिये की जाएगी।

बता दें कि स्वर्ण बॉन्ड की मियाद आठ साल होती है। इसमें पांच साल बाद ब्याज भुगतान की तिथि को समय से पहले भुनाने की सुविधा होगी। इसमें निवेशकों को छमाही आधार पर 2.50 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता है। अधिकतम चार किलोग्राम की खरीदारी की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!