BreakFast में खाकर तो देखें पोहा, चंद दिनों में छरहरी दिखेंगी आप

सत्य पथिक वेब पोर्टल: अगर आप बढ़े वजन की समस्या से परेशान हैं तो BreakFast नाश्ते में पोहा टेस्ट करके देखें। ये आपके वजन को कंट्रोल करने में काफी मदद करेगा।

दिन की शुरुआत ब्रेकफास्ट के साथ होती है। हर कोई चाहता है कि सुबह का नाश्ता बेहतरीन और टेस्टी हो ताकि उसका मन और पेट दोनों खुश हो जाए। वजन का घटना या फिर बढ़ना सब कुछ आपके खानपान और रूटीन पर निर्भर करता है। इसी खानपान में आपका सुबह का पहला मील यानी कि नाश्ता भी अहम भूमिका निभाता है। कई लोग बढ़े वजन से परेशान रहते हैं तो वो डाइटिंग करना शुरू कर देते हैं। यहां तक कि कुछ लोग खाने का नामज सुनते ही टेंशन में आ जाते हैं। अगर आप भी वजन बढ़ने से परेशान हैं और सोच रहे हैं कि नाश्ता करना छोड़ दें तो ऐसा बिल्कुल ना करें। इतनी डाइटिंग करने से आपकी सेहत पर खराब असर पड़ सकता है।

आज हम आपको एक ऐसे नाश्ते के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने दिन की शुरुआत करें और नतीजा ये होगा कि ये नाश्ता आपके वजन को कंट्रोल करने में भी मदद करेगा। ये डिश कोई और नहीं, बल्कि पोहा है। जानिए, पोहा किस तरह से आपके वजन को नियंत्रित करने का काम करता है।

फाइबर से भरपूर है पोहा


वजन को कंट्रोल करने के लिए उन चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में हो। ऐसे में पोहा आपकी मदद करता है। पोहा में फाइबर ज्यादा मात्रा में होता है जो आपके बढ़ने वजन को कंट्रोल करने में असरदार है।

बार बार की भूख को करता है शांत

पोहा खाने के बाद कई घंटों तक आपको भूख का अहसास नहीं होता, यानी कि आपका पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है जिससे कि आपको जल्दी भूख नहीं लगती। इसके साथ ये शुगर को धीमी गति से रिलीज करता है जिससे कि बार बार लगने वाली भूख की समस्या भी खत्म हो जाती है और वजन घटने में मदद मिलती है।

कम कैलोरी वजन घटाने में होती है मददगार

वजन बढ़ना या घटना diet में कैलोरी की मात्रा पर भी निर्भर करता है। पोहा में कैलोरी कम होती है इसी वजह से इसे नाश्ते में जरूर शामिल करना चाहिए ताकि ये ना केवल आपका पेट भरे बल्कि वजन को घटाने में भी मदद करे।

कम कैलोरी और पोषक तत्वों से है भरपूर

पोहा में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं तो वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। ये पोषक तत्व हैं आयरन, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन डी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!