सत्य पथिक वेबपोर्टल/बरेली/group labour donation: सामाजिक संस्था ‘विकल्प’ द्वारा सहसिया गांव में तालाब के निर्माण के लिए कराए जा रहे श्रमदान के 32वें दिन शहर से रामपुर गार्डन के पार्षद एवं पूर्व विधायक प्रत्याशी राजेश अग्रवाल और भूगर्भ जल विभाग के सीनियर हाइड्रोलॉजिस्ट गणेश सिंह नेगी ने अपने विभाग के टेक्निकल असिस्टेंट जितेंद्र यादव, फील्ड असिस्टेंट अमित और सौरभ के साथ तालाब पहुंचकर श्रमदान में भाग लिया।

पार्षद राजेश अग्रवाल ने ‘विकल्प’ संस्था के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस तपती दुपहरी में शहर से इतने दूर आकर भावी पीढ़ी के जल संरक्षण के लिए तालाब निर्माण का संकल्प लेना उनकी सामाजिक सरोकारों के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। ऐसा साहस विरले लोगों में ही होता है। श्री अग्रवाल ने तालाब के चारों ओर विकसित किए जाने वाले अमर शहीद महान क्रांतिकारी पंडित रामप्रसाद बिस्मिल पार्क के बारे में महत्वपूर्ण सुझाव दिए तथा बरसात शुरू होते ही पौधारोपण करने को फिर आने का वायदा भी किया। गणेश सिंह नेगी ने श्रमदान से पूर्व आयोजित जल संसद में बच्चों को अपने विभाग के क्रियाकलापों की जानकारी दी। साथ ही वर्षा जल संरक्षित करने में तालाब की भूमिका के बारे में विस्तार से बताते हुए जल बचाने का संकल्प भी दिलाया।

श्रमदान के पश्चात सभी लोग ‘विकल्प’ संस्था द्वारा ही 2016 में श्रमदान से पुनर्जीवित किए गए पहले तालाब को देखने गए तथा वहां इस मौसम में भी भरपूर पानी तथा उस पर मंडराते पक्षियों और उसमें किल्लोल करती मछलियों को देखकर बहुत प्रसन्न हुए। इस स्थल को शहर से दूर स्थित प्राकृतिक पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने का सुझाव दिया। संस्थाध्यक्ष राज नारायण ने शहर से आए सभी अतिथियों और अपने सहयोगियों करिश्मा, गोपाल का इतनी दूर आने के लिए हार्दिक आभार व्यक्त किया। राज नारायण जी ने बताया कि अभी 8 दिन श्रमदान कार्यक्रम और चलेगा। शहर से अधिक से अधिक मित्र श्रमदान में सहयोग कर अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!