राज्यसभा में बोले वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी
नई दिल्ली/Black Money in Swiss Banks/सत्य पथिक न्यूज नेटवर्क: केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा- यह सच है कि स्विस बैंकों में भारतीयों द्वारा जमा राशि में पिछले कुछ समय में भारी वृद्धि हुई है लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्टों में इसे काला धन Black Money बताया गया है जो सच नहीं है। स्विस बैंकों में जमा किए गए भारतीयों का धन ‘काला धन’ होने के फिलहाल कोई सुबूत नहीं हैं।


वित्त राज्यमंत्री चौधरी ने मंगलवार को राज्यसभा में एक लिखित प्रश्न के जवाब में यह बात कही। बताते चलें कि स्विस नेशनल बैंक (SNB) के नए आंकड़ों के मुताबिक, भारत स्थित शाखाओं और अन्य वित्तीय संस्थानों के माध्यम से भारतीयों की जमाराशि में भारी बढ़ोतरी हुई है। यह रकम पिछले 13 साल की सर्वाधिक बढ़ोतरी के साथ वर्ष 2020 में 2.55 अरब स्विस फ़्रैंक यानि 20,700 करोड़ रुपये हो गई है। लेकिन रकम बढ़ने में प्रतिभूतियों और ऐसी ही अन्य योजनाओं का बड़ा योगदान रहा है।

वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि स्विट्जरलैंड के अधिकारियों ने भारत सरकार को बताया है कि स्विस बैंकों में जमा ग्राहकों का धन जरूरी नहीं कि स्विट्जरलैंड में ही हो। इस रकम में विदेशी शाखाओं में जमा धन के आंकड़े भी शामिल हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!