अब प्रचार के अंतिम दौर में यही दोनों आमने-सामने, पेनी मोर्डांट आउट

सत्य पथिक वेबपोर्टल-एजेंसियां/लंदन/Race for British PM: पूर्व वित्त मंत्री भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन में जारी प्रधानमंत्री पद की रेस के फाइनल में पहुंच चुके हैं। आखिरी राउंड में भी ऋषि 137 सांसदों के वोट हासिल कर टाॅप पर रहे। लिज ट्रस ने ऋषि को कड़ी टक्कर देते हुए इस राउंड में 113 वोट हासिल किए। हालांकि पिछले सभी राउंड में दूसरे नंबर पर रहीं पेनी मोर्डांट Penny Mordaunt आखिरी राउंड में सिर्फ 105 सांसदों का ही समर्थन जुटा सकीं और प्रधानमंत्री पद की रेस से ही बाहर हो गई हैं।

अब यह मुकाबला सिर्फ सुनक और ट्रस के बीच ही रह गया है। प्रचार का दौर शुरू होगा। दोनों नेता पार्टी के सामने वोटों की अपील करेंगे और कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा।
वैसे ऋषि सुनक पहले राउंड में जो लीड बनाकर चले थे, आखिरी राउंड में भी उसे और बढ़ाया ही है। आखिरी राउंड में ऋषि ने पिछले राउंड के मुकाबले 16 वोट ज्यादा जुटाए।

वैसे ऋषि सुनक के लिए आखिरी राउंड तक अपनी लीड बनाए रखना आसान नहीं था। निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन लिज ट्रस को भरपूर समर्थन देने के साथ ही No Sunak अभियान भी लगातार चलाते रहे हैं।

ऋषि सुनक की लोकप्रियता तो ओपिनियन पोल्स में भी साफ दिख रही है. ‘द संडे टेलीग्राफ’ की ताजा रिपोर्ट के अनुसार जेएल पार्टनर्स की ओर से किये गये ओपिनियन पोल में ऋषि सुनक को पीएम पद की पहली पसंद माना गया है। इस दौड़ में विदेश मंत्री लिज़ ट्रस को दूसरे स्थान पर रखा गया है। सर्वे में 4,400 से ज्यादा लोगों से सवाल-जवाब किए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!