सत्य पथिक वेबपोर्टल/बर्मिंघम-इंग्लैंड/India in CWG: बर्मिंघम में 22वें राष्ट्रमंडल खेलों की महिला क्रिकेट स्पर्धा में शनिवार को रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने आखिरी ओवर मेः इंग्लैंड को 4 रन से हरा दिया। अब फाइनल में कल रविवार को भारतीय लड़कियों की जंग गोल्ड मेडल के लिए मजबूत आस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड से होगी।

सेमीफाइनल मैच बेहद ही रोमांचक मोड़ पर खत्म हुआ। टीम इंडिया को आखिरी बॉल पर फाइनल का टिकट मिला। इंग्लैंड को आखिरी ओवर में जीत के लिए 14 रनों की जरूरत थी। टीम इंडिया की तरफ स्नेह राणा ने मोर्चा संभाला और सिर्फ 9 ही रन देकर एक कीमती विकेट भी निकाला। इसी के साथ भारत ने मैच जीता और फाइनल में अपनी सीट भी पक्की कर ली।
आखिरी ओवर का फुल रोमांच
•    19.1 ओवर- 0 रन
•    19.2 ओवर- 1 रन
•    19.3 ओवर- कैथरीन ब्रंट आउट
•    19.4 ओवर- 1 रन
•    19.5 ओवर- 1 रन
•    19.6 ओवर- 6 रन

भारत का स्कोर- 164/5 (20 ओवर)
इंग्लैंड का स्कोर- 160/6 (20 ओवर)

स्मृति मंधाना ने किया बैटिंग में कमाल
भारत ने इस बड़े मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। कप्तान हरमनप्रीत कौर के इस फैसले को सही साबित किया स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा की ओपनिंग जोड़ी ने, जिन्होंने 47 बॉल्स में 76 रनों की मजबूत साझेदारी की। स्मृति ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए इसमें 30 बॉल में शानदार 61 रन बनाए। जेमिमा ने 31 बॉल में ही 7 चौकों की मदद से 44 रनों की पारी खेली। हरमनप्रीत कौर और दीप्ति शर्मा ने भी उपयोगी पारी खेली और भारत के स्कोर को सम्मानजनक 164 रन तक पहुंचाया।

इंग्लैंड की अच्छी शुरुआत को भारतीय बॉलर्स ने धोया होमग्राउंड पर खेल रहे इंग्लैंड के सामने यह लक्ष्य बड़ा नहीं था। टीम इंडिया की कसी हुई बॉलिंग के बीच इंग्लैंड ने तेज शुरुआत की लेकिन तीसरे ही ओवर में भारत को सोफिया का पहला विकेट मिल गया। सोफिया ने 19 रन बनाए। डैनिएल वैट ने 35 रनों की पारी खेली। वह खतरनाक दिख रही थीं लेकिन स्नेह राणा ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया।

चुस्त भारतीय फील्डर्स ने तीन बल्लेबाजों को किया रन आउट

इस मैच को जिताने में टीम इंडिया की कसी फील्डिंग का भी बड़ा रोल रहा। चुस्त-चालाक भारतीय फील्डर्स ने इंग्लैंड की तीन बल्लेबाजों को रनआउट किया। कप्तान नैट स्काइवर ने 41 रनों की पारी खेली, लेकिन उन्हें स्मृति मंधाना और तानिया भाटिया की जोड़ी ने रनआउट कर दिया। इंग्लैंड ने अपना चौथा विकेट 18वें ओवर में खोया था। इसके बाद 19वें ओवर में पांचवां विकेट गिरा और फिर 20वें ओवर में भी भारत को एक विकेट मिला।

अब भारतीय महिलाओं से गोल्ड की उम्मीद
महिला क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में क्रिकेट की वापसी हुई तो टीम इंडिया से काफी उम्मीदें थीं। भारत ने अपने ग्रुप में तीन मैच खेले, इनमें एक में हार और दो में जीत मिली। इसमें पाकिस्तान के खिलाफ मिली जीत भी शामिल है। इंग्लैंड को सेमीफाइनल में मात देने के बाद अब क्रिकेट प्रेमियों की नज़रें फाइनल मुकाबले पर टिकी हैं। जहां भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड हो सकती है। फाइनल मुकाबला कल रविवार 7 अगस्त को खेला जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!