सत्य पथिक वेबपोर्टल/बरेली/awareness: द्रौपदी कन्या इण्टर कॉलेज में आज एक जुलाई को ग्रीष्मावकाश के बाद विद्यालय खुलने पर प्रात:कालीन प्रार्थना सभा में प्रात: वंदन के उपरांत प्रधानाचार्या डॉ. रामश्री द्वारा संचारी रोगों की रोकथाम एवं घरेलू उपचार की जानकारी दी गई।

साथ ही छात्राओं को विद्यालय, घर एवं पास-पड़ोस की साफ-सफाई रखने, मच्छरदानी का प्रयोग करने, आसपास कहीं भी पानी इकट्ठा नहीं होने देने और टिफिन, बोतल आदि को साझा नहीं करने की।शपथ दिलाई गई।

मिशन शक्ति फेस 4 में बच्चों के साथ ही उनके माता-पिता, अभिभावकों आदि को भी अपनी जिम्मेदारी की शपथ दिलाई गई। विभिन्न हेल्पलाइन नंबर 181, महिला हेल्पलाइन 1090 वीमन पावर हेल्पलाइन 1098, चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर तथा 112 पुलिस हेल्पलाइन नंबर की जानकारी भी विस्तार से दी गई। विद्यालय का समस्त परिवार कार्यक्रम में उपस्थित रहा।

मीरगंज में भी चला संचारी रोग नियंत्रण अभियान

मीरगंज। संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मीरगंज की आशाओं द्वारा कई गांवों में जाकर ग्रामीणों को मलेरिया, डायरिया, डेंगू जैसे संचारी रोगों के बचाव के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही मीरगंज ब्लॉक के ग्राम प्रधानों एवं ग्राम सचिवों का भी संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत संवेदीकरण किया गया।

सीएचसी अधीक्षक डाॅ. अमित कुमार ने बताया कि आशाओ ने गांव के मुख्य मार्गों, नाले-नालियों की नियमित साफ-सफाई का ग्रामवासियों से आग्रह किया, कीटनाशक दवा का छिड़काव कराया और गर्भवती-धात्री महिलाओं को पालक और अन्य पौष्टिक मौसमी ‘फल-सब्जियां खाने की सलाह दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!