बोले कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी-संसद चले यह विपक्ष के साथ ही सत्ता पक्ष का भी दायित्व

सत्य पथिक वेबपोर्टल/नई दिल्ली/politics: संसद के दोनों सदनों में विपक्ष के हंगामे और बार-बार कार्य स्थगन के बीच कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने रविवार को सांसदों को गंभीरता से आत्मनिरीक्षण की नसीहत दी है। उन्होंने पूछा है कि क्या संसदीय कार्य में नियमित व्यवधान एक ‘वैध रणनीति’ है। अच्छा तो यह है कि विरोध के इस हथियार का उपयोग केवल चरम (एक्सट्रीम) स्थिति में ही किया जाए।

लेकिन कांग्रेस पर ही दोषारोपण भी दुर्भाग्यपूर्ण
कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि सदन चलाना सरकार की जिम्मेदारी है, और स्थगन के लिए कांग्रेस पर ही दोष डालना भी ‘दुर्भाग्यपूर्ण और अवसरवाद’ ही है। उन्होंने याद दिलाया कि भाजपा और उसके सहयोगी भी 2004-14 के दौरान विपक्ष में रहते हुए संसद को लगातार रोकते रहे थे।

शाम छह बजे बाद चर्चा के सुझाव पर नहीं मिला रेस्पांस
तिवारी ने सुझाव दिया कि एक नियम के रूप में शाम छह बजे सरकारी कामकाज समाप्त होने के बाद विपक्ष द्वारा सामूहिक रूप से तय किए गए किसी भी विषय पर लोकसभा में नियम 193 के तहत चर्चा की अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा, “मैंने स्पीकर (ओम बिड़ला) को एक अनौपचारिक बातचीत में यह सुझाव दिया था कि एक नियम के रूप में शाम छह बजे सरकार का कामकाज समाप्त होने के बाद संसद के कार्य दिवस में शाम 6 बजे से रात 9 बजे के बीच किसी भी विषय पर नियम 193 के तहत चर्चा कराई जानी चाहिए। इसी तरह समवर्ती नियम के तहत राज्यसभा में भी चर्चा हो सकती है।”   
  
कांग्रेस सांसद ने कहा, इस व्यवस्था से सरकारी कामकाज का निर्बाध संचालन और विपक्ष द्वारा देश के बड़े मुद्दों पर अपनी चिंताओं को रख पाना संभव हो सकता था। लेकिन दुर्भाग्य से इस मुद्दे पर ट्रेजरी बेंच (सरकार) ने दिलचस्पी ही नहीं दिखाई।

संसद बाधित करना आदर्श बन गया है
तिवारी ने कहा, “मानसून सत्र का पहला सप्ताह लगभग समाप्त होने के साथ ही वाद-विवाद के बजाय व्यवधान संसद में आदर्श बन गया है। संस्था के रूप में संसद और विधानसभाएं देश के राष्ट्रीय विमर्श के लिए अप्रासंगिक हो गए हैं। यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि दशकों से देश भर में सभी दलों के सांसदों और विधायकों ने व्यवस्थित तरीके से इस संस्था का अवमूल्यन ही किया है।” 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!