सत्य पथिक वेबपोर्टल/नई दिल्ली/Jio 5G Launched: देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनियों में शुमार रिलायंस जियो ने बुधवार 28 दिसंबर को लखनऊ समेत 11 शहरों में अपनी ट्रू 5G सर्विस लॉन्च कर दी है। इन शहरों में नासिक, औरंगाबाद, चंडीगढ़, मोहाली, त्रिवेंद्रम, मैसूर, पंचकुला, जीरकपुर, खरार और डेराबस्सी भी शामिल हैं।

इन शहरों में रहने वाले जियो यूजर्स को अब बिना किसी अतिरिक्त धनराशि खर्च किए 1 Gbps से ज्यादा स्पीड पर अनलिमिटेड डेटा मिलेगा। ये सभी 11 शहर देश के अहम पर्यटन स्थलों के साथ-साथ प्रमुख एजुकेशन सेंटर भी हैं। इन शहरों में 5जी लॉन्च होने के बाद अब यूजर्स को बेहतरीन और फास्ट नेटवर्क के साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, गेमिंग, हेल्थकेयर, कृषि, आईटी, ई-गवर्नेंस, शिक्षा, ऑटोमेशन, और SME सेक्टर्स में डेवलेपमेंट के कई मौके भी मिलेंगे।
कुछ दिन पहले उज्जैन में लॉन्च हुई थी Jio 5G
इससे पहले मध्यप्रदेश के उज्जैन में जियो ट्रू 5G सर्विस शुरू हुई थी। उज्जैन में महाकाल लोक से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस सेवा को लॉन्च किया था। इससे पहले 25 नवंबर को गुजरात के 33 जिला मुख्यालयों में भी जियो ट्रू 5G सर्विस सफलतापूर्वक लॉन्च की जा चुकी है। पुणे, दिल्ली जैसे मेट्रो सिटीज में भी ये सर्विस पहले ही लॉन्च हो चुकी है।
अक्टूबर में जियो से जुड़े 14 लाख नए यूजर्स
ट्राई के मुताबिक, अक्टूबर के महीने में रिलायंस जियो ने अपने साथ 14.14 लाख नए यूजर्स जोड़े हैं। जियो नेटवर्क के यूजर्स की संख्या बढ़कर अब 42.13 करोड़ हो गई है। दूसरी ओर, भारती एयरटेल ने भी अक्टूबर में 8.5 लाख नए यूजर जोड़े हैं। इसके बाद एयरटेल के कुल यूजर्स भी बढ़कर 36.50 करोड़ तक पहुंच गए हैं।
जियो-एयरटेल के मार्केट शेयर में बढ़ोतरी, VI में गिरावट
टेलीकॉम बाजार में रिलायंस जियो का मार्केट शेयर 36.66% से बढ़कर 36.85% हो गया है। वहीं एयरटेल के मार्केट शेयर में भी तेजी देखने को मिल रही है और यह 31.80% से बढ़कर 31.92% हो गया है। वहीं वोडाफोन-आइडिया का मार्केट शेयर सितंबर के मुकाबले अक्टूबर में 21.75% से घटकर 21.48% रह गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!