सत्य पथिक वेबपोर्टल/मीरगंज-बरेली/Health Camp: राष्ट्रीय बाल एवं किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत मीरगंज के ब्रह्मा देवी बालिका इंटर कॉलेज में किशोरी स्वास्थ्य मंच का आयोजन किया गया। इस दौरान छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। साथ ही हीमोग्लोबिन जांच भी कराई गई।

बाल विकास परियोजना विभाग द्वारा किशोर स्वास्थ्य मंच में खाद्य पदार्थों के स्टॉल लगाए गए। आंगनबाड़ियों द्वारा छात्रों को पोषक तत्वों के बारे में बताया गया। किशोर स्वास्थ्य काउंसलर विवेक नंद ने बच्चों को बताया कि किशोरियों के भोजन में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्वों का एक सन्तुलित मात्रा में होना बहुत जरूरी है क्योंकि किशोरावस्था में बच्चे के शरीर में काफी बदलाव होते हैं और उसके शरीर की ग्रोथ भी बहुत तेजी से होती है।

चिकित्सा अधीक्षक अमित कुमार ने किशोरियों को माहवारी के दिनों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी। हर सप्ताह आयरन और फोलिक एसिड की टेबलेट्स लेने को भी कहा ताकि शरीर में होमोग्लोबिन की कमी नहीं रहे। हर छः माह में एल्बेंडाजोल की गोली का सेवन करने को भी प्रेरित किया।

कार्यक्रम में पोस्टर प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी जिसमें प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओं को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में कॉलेज की प्रिंसिपल प्रियंका, शोभा देवी, स्वास्थ्य विभाग से बीपीएम पुनीत सक्सेना बीसीपीएम प्रेमपाल सी एच ओ छाया राजपूत पुष्पा देवी कंचन एवं समस्त स्टाफ उपस्थित रहा ।

सिंधौली गांव में लगा हेल्थ कैंप

ग्राम सिंधौली में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में कुल 46 मरीजों का परीक्षण किया गया। बुखार से पीड़ित 34 लोगों की आरडीटी (मलेरिया) की जांच की गई और अन्य 23 बुखार के रोगियो की एनएस 1 जाँच की गयी। बुखार के मरीजों को दवा भी वितरित की गयी। गम्भीर रोगियों को चिन्हित कर सीएचसी पर संदर्भित किया गया। हेल्थ कैंप में डॉक्टर सतेंद्र, डा फ़ैज़ जयपाल और सीएचओ मोहित और उनकी टीम ने सहयोग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!