सत्य पथिक वेबपोर्टल/बरेली/Meena Manch: पूर्व माध्यमिक विद्यालय-कचनेरा दमखोदा में शनिवार को प्रभारी प्रधानाध्यापक मनोज कुमार गंगवार के निर्देशन में मीना मंच की ‘मीना’ का जन्मदिन बड़ी धूमधाम से मनाया गया।

विद्यालय में कार्यरत सहायक अध्यापिका शशि गंगवार ने मीना मंच के प्रमुख उद्देश्यों-बालिका शिक्षा, लिंग भेद मिटाकर लड़के-लड़कियों को विकास के समान अवसर उपलब्ध कराना, और बाल मित्र समाज का निर्माण करना आदि के बारे में विस्तार से बताया।

सहायक अध्यापिका भारती ने मीना के बारे में बताया कि “यूनिसेफ की परिकल्पना को अमली जामा पहनाते हुए वर्षों पहले आकाशवाणी पर 24 सितम्बर को ‘मीना मंच’ का शुभारम्भ हुआ था इसलिए इस दिन को हर साल ‘मीना’ के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है।  मीना नौ वर्ष की एक लड़की है जो उमंग और उत्साह से भरी हुई है। उसकी सोच सकारात्मक है और प्रश्न पूछने में वह झिझकती नहीं है। कमजोर वर्ग के लिए हमेशा आवाज उठाती है और दूसरों की आवश्यकताओं के प्रति संवेदनशील है। परिवारीजनों, मित्रों एवं समाज की सहायता करने के लिए सदैव तत्पर रहती है। सभी बच्चों को ऐसी मीना से अवश्य सीख लेनी चाहिए।

मीना का छोटा भाई राजू तथा मिठ्ठू उसका पालतू तोता है।दीपू,रानो,सुमी,रीना,कृष्णा,…..मीना के मित्र एवं सहपाठी हैं।बहिन जी व रजनी बहिन जी मीना के स्कूल की शिक्षिकायें हैं।शोभा काकी,पोंगाराम चाचा,नर्स बहिन जी,डॉक्टर बाबू,सरपंच जी,साथ ही गाँव के मुखिया प्रधान जी,…इत्यादि सभी चरित्रों के बारे में भी विस्तार से बताया।

कम्प्यूटर अनुदेशक महेश पाल ने मीना से संबंधित वीडियो दिखाई एवं स्वास्थ्य और स्वच्छ जीवन को प्रेरित करता ‘मीना की दुनिया-रेडियो प्रसारण’ यकीनन ‘शिक्षा का अधिकार’ को जन-जन तक पहुँचाकर सर्व शिक्षा अभियान के लिये सहायक कार्यक्रम सुनवाया। बच्चे बहुत ही उत्साहित थे।

कला अनुदेशक सरिता ने सभी बच्चों से पोस्टर प्रतियोगिता कराई,जिसमें हिमानी प्रथम व पायल द्वितीय स्थान पर रही।अंत में सभी छात्रों ने मिष्ठान एवं सूक्ष्म जलपान का आनंद लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!