सत्य पथिक वेबपोर्टल/बर्मिंघम-इंग्लैंड/Meera Bai Chanu won Gold: 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के दूसरे दिन शनिवार को भारत की स्टार वेटलिफ्टर मीराबाई  चानू ने करोड़ों देशवासियों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए 49 किग्रा ग्राम भार वर्ग में देश को पहला स्वर्ण पदक दिला दिया।

चानू ने स्नैच वर्ग के अपने पहले प्रयास में 84, दूसरे में 88 और तीसरे प्रयास में 90 किलो भार उठाया, तो वहीं क्लीन एंड जर्क में 105 किग्रा भार वर्ग उठाकर कामनवेल्थ खेलों में नया रिकॉर्ड भी बना डाला। उन्होंने कुल मिलाकर 201 किग्रा भार वजन उठाया। चानू ने रजत पदक जीतने वाली मॉरीशस की रैनीवोसोवा (172 किलो) से 29  किलो ज्यादा वजन उठाया। कांस्य पदक हन्नाह कैंमिंस्की (171 किलो) ने जीता। चानू हालांकि अपने ही पिछले रिकॉर्ड को सुधार नहीं सकीं। इस प्रतियोगिता में चानू 88 किग्रा के निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और क्लीन एवं जर्क में 119 किग्रा के विश्व रिकॉर्ड सहित कुल 207 किग्रा के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ उतरी थीं।

वहीं, भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हुए 22वें राष्ट्रमंडल खेलों की मिश्रित टीम स्पर्धा में शनिवार को ग्रुप ए के दूसरे मैच में श्रीलंका को 5 . 0 से हराया। पाकिस्तान को 5 . 0 से हराने के बाद भारत ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करके एक मैच बाकी रहते क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। इसके अलावा मुक्केबाजी में स्टार मुक्केबाज लवलीना बोरगोहैन ने 70 किग्रा भार वर्ग में न्यूजीलैंड की निकोलसन को 5-0 से हराकर अगले दौर में जगह बना ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!