सत्य पथिक वेबपोर्टल/यांगनू-म्यांमार/Myanmar’s deposed leader Ong Saan Su Kyi sentenced for six years: म्यांमार की अदालत ने नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) की अपदस्थ नेता आंग सान सू की को भ्रष्टाचार के चार अन्य मामलों में दोषी ठहराते हुए कैद में छह साल की बढ़ोतरी की है।

अदालत ने सोमवार को सू की के विरुद्ध चार अन्य मामलों में फैसला सुनाया। सुनवाई अदालत के बंद कमरे में हुई। सू ची के वकीलों को कार्यवाही का खुलासा करने से भी रोक दिया गया।सू की पर आरोप है कि उन्होंने अपने पद का दुरुपयोग कर सार्वजनिक भूमि को बाजार मूल्य से कम पर किराए पर दे दिया।

साथ ही धर्मार्थ उद्देश्यों के लिए मिली दान राशि से अपना एक घर भी बनवाया। उन्हें चार मामलों में से प्रत्येक में तीन-तीन साल की सजा मिली है। इन तीन मामलों में सजा एक साथ चलेगी। इस तरह उन्हें छह साल और जेल में रहना होगा।

हालांकि सू की ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों से इन्कार किया है। सू की के वकील फैसले के खिलाफ अपील कर सकते हैं। सेना द्वारा सू ची की निर्वाचित सरकार को हटाने के बाद फरवरी 2021 में सू की को गिरफ्तार कर लिया गया था। सू की को देशद्रोह, भ्रष्टाचार और अन्य आरोपों में पहले ही 11 साल कैद की सजा सुनाई जा चुकी है।

म्यांमार में एक फरवरी 2021 को सेना के तख्तापलट के बाद बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुआ था। प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई में बच्चों समेत सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी। तख्तापलट के बाद नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) की नेता सू की समेत कई नेताओं को हिरासत में ले लिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!