सत्य पथिक वेबपोर्टल/बैंकाक/world: थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुथ चान-ओचा ने शनिवार को संसद में विपक्ष के अविश्वास मत को 206 के मुकाबले 256 वोटों के बहुमत से गिराकर अपनी गठबंधन सरकार बचा ली है। अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले पीएम प्रयुथ और उनकी सरकार की यह बड़ी जीत है।

प्रधानमंत्री प्रयुथ और उनकी सरकार में शामिल 10 कैबिनेट सदस्यों के विरुद्ध संसद में पेश हुए अविश्वास प्रस्ताव पर चार दिन तक बहस के बाद शनिवार को मतदान हुआ। विपक्ष ने बढ़ते सरकारी ऋण और भ्रष्टाचार को रोकने में विफलता के लिए प्रयुथ सरकार और उसके आर्थिक कुप्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया है। संसद में मौजूदा गठबंधन सरकार के बहुमत की बदौलत प्रधानमंत्री प्रयुथ और उनके सभी 10 कैबिनेट मंत्री भी बच गए। अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में 206 वोट पड़े जबकि विरोध में 256 वोट डाले गए। नौ सांसद मतदान से गैरहाजिर रहे।

मुख्य विपक्षी दल फेउ थाई पार्टी के प्रमुख चोलनन श्रीकाव ने कहा, ‘हम जानते हैं कि हम संसद में नहीं जीत सकते, लेकिन हम आम चुनाव में नहीं हारेंगे।’ सेवानिवृत्त जनरल प्रयुथ 2020 के बाद से संसद में उनकी गठबंधन सरकार का बहुमत होने की वजह से चार अविश्वास प्रस्तावों को गिराकर बचने में सफल रहे हैं। प्रयुथ 2014 के तख्तापलट के दौरान सत्ता में आए थे। बाद में 2019 के आम चुनावों में प्रधानमंत्री निर्वाचित हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!