सत्य पथिक वेबपोर्टल/एडिलेड-आस्ट्रेलिया/T-20 World Cup: आईसीसी टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 में रविवार को बेहद अहम मुकाबले में नीदरलैंड्स ने मजबूत साउथ अफ्रीका को 13 रन से हराते हुए टूर्नामेंट से आउट कर दिया। साउथ अफ्रीका के हारते ही भारत को सेमीफाइनल का टिकट मिल गया है। साथ ही पाकिस्तान और बांग्लादेश को भी सेमीफाइनल में प्रवेश का मौका मिल गया है।

शायद ही किसी को उम्मीद रही होगी कि टेबल पर टॉपर रही साउथ अफ्रीका पहले पाकिस्तान से हार जाएगी और उसके बाद उसे नीदरलैंड्स जैसी छोटी टीम हराकर टी-20 वर्ल्ड कप से ही बाहर कर देगी। टेम्बा बाउमा की टीम को आखिरी ओवर में 26 रनों की जरूरत थी लेकिन उसके बल्लेबाज 12 रन ही बना सके। साउथ अफ्रीका को 13 रनों से हार मिली। इसके साथ ही टूर्नामेंट में पाकिस्तान और बांग्लादेश की किस्मत के ताले भी खुल गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी-20 वर्ल्ड कप में रविवार को खेले गए पहले मैच में अपेक्षाकृत काफी कमजोर नीदरलैंड्स के नौसिखिए खिलाड़ियों ने साउथ अफ्रीका को 13 रन से हराकर बड़ा उलटफेर किया। नीदरलैंड की जीत से ग्रुप-2 के समीकरण भी बदल गए हैं। भारत सीधे सेमीफाइनल में पहुंच गया है जबकि दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई है।
अब पाकिस्तान और बांग्लादेश के मैच में जीतने वाली टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। एडीलेड में नीदरलैंड्स ने पहले 158 रन का स्कोर खड़ा किया। उसके बाद अफ्रीकी बल्लेबाजों को 145 रनों पर रोक दिया।

पॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो अभी टीम इंडिया टॉप पर है। वह सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुकी है। 4 मैचों के बाद 3 जीत और एक हार के साथ उसके खाते में 6 अंक हैं। भारत को पहले चरण का अपना आखिरी मुकाबला आज जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलना है। नीदरलैंड से हारकर 5 अंकों साउथ अफ्रीका टीम टूर्नामेंट से लगभग बाहर हो चुकी है। मैच रद्द होने की स्थिति में ही अफ्रीका के लिए टॉप-4 के द्वार खुलेंगे।

नीदरलैंड्स की जीत के बाद पाकिस्तान-बांग्लादेश के लिए भी सेमीफाइनल में प्रवेश के मौके बन गए हैं। इन दोनों के पास एक समान 4-4 अंक हैं। ऐसे में अगला मुकाबला जीतने वाली टीम टॉप-4 में पहुंच जाएगी। बता दें कि भारतीय टीम का आज जिम्बाब्वे के खिलाफ आखिरी ग्रुप मुकाबला होना है। अब यदि भारतीय टीम यह मैच हारती भी है, तब भी वह सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगी, क्योंकि टीम इंडिया अभी 6 पॉइंट्स के साथ अपने ग्रुप-2 में टॉप पर है। जबकि अफ्रीका टीम 5 अंक के साथ बाहर हो गई है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!