सत्य पथिक वेबपोर्टल/बर्मिंघम-इंग्लैंड/India in CWG: 22वें राष्ट्रमंडल खेलों के नौवें दिन शनिवार को कुश्ती में विनेश फोगाट और रवि दहिया ने भारत को एक-एक गोल्ड मेडल दिलाया है। भारत ने अब तक 11 गोल्ड समेत कुल 33 मेडल जीते हैं। आज कुश्ती में दो गोल्ड समेत सात पदक भारत की झोली में आए हैं। कल आठवें दिन भी तीन गोल्ड समेत 6 मेडल रेसलिंग में ही आए थे।

विनेश फोगाट ने श्रीलंका पहलवान को हरा दिलाया गोल्ड

रेसलर विनेश फोगाट ने भारत को 11वां गोल्ड मेडल दिलाया। विनेश ने नॉर्डिक सिस्टम के तहत खेले जा रहे 53 किलो भारवर्ग इवेंट के अपने आखिरी मैच में श्रीलंका की केशनी मदुरवलगे को बाय फॉल के जरिए 5-0 से मात दी।

रवि दहिया ने नाईजीरियाई रेसलर को धूल चटा जीता सोना

इससे पहले पुरुषों के 57 किलो भार वर्ग में रवि दहिया ने भी भारत के लिए गोल्ड मेडल हासिल किया। दहिया ने फाइनल में नाइजीरिया के ईं. विल्सन को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 10-0 से मात दी। रवि दहिया को यह मुकाबला जीतने में तीन मिनट से भी कम का समय लगा।

रेसलर पूजा ने जीता ब्रॉन्ज

पूजा गहलोत ने रेसलिंग में भारत के लिए कांस्य पदक हासिल किया है। पूजा ने स्कॉटलैंड की क्रिस्टेल लेमोफैक को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 12-2 से मात दी।

रेसलर जैस्मीन को भी ब्रॉन्ज

बॉक्सर जैस्मीन लैंबोरिया को सेमीफाइनल मुकाबले में हार की वजह से ब्रॉन्ज से ही संतोष करना पड़ा। जैस्मीन को इंग्लैंड की जेम्मा पेग रिचर्डसन ने कांटे के मुकाबले में 3-2 से मात दी।

बाॅक्सर निकहत भी फाइनल में

बॉक्सर निकहत जरीन ने भी फाइनल में जगह बना ली है। सेमीफाइनल में वर्ल्ड चैम्पियन निकहत ने इंग्लैंड की सवाना अल्फिया स्टबली को 5-0 से मात दी। अब निकहत के पास गोल्ड मेडल जीतने का सुनहरा मौका है।

टेबिल टेनिस में भी भारत का एक और मेडल पक्का

अचंत शरत कमल और श्रीजा अकुला ने टेबल टेनिस के मिक्स्ड डबल्स इवेंट के फाइनल में जगह बना ली है। अचंत-श्रीजा ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी को 3-2 से मात दी। फाइनल में पहुंचने के साथ ही भारत का एक और पदक पक्का हो गया है।

लॉन बॉल्स में सिल्वर

टीम इंडिया ने लॉन बॉल्स के मेन्स टीम इवेंट में सिल्वर मेडल जीता है। फाइनल में सुनील, नवनीत, चंदन और दिनेश की अगुवाई वाली टीम को नॉर्दर्न आयरलैंड ने मात दी। लॉन बॉल्स में महिला टीम ने गोल्ड हासिल किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!