सत्य पथिक वेबपोर्टल/नई दिल्ली/Vice president Election: राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया के बीच ही भारत में उपराष्ट्रपति चुनाव की भी तैयारी है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बुधवार को उपराष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए 6 अगस्त 2022 को वोट डाले जाएंगे और उसी दिन परिणाम भी आ जाएंगे।

मौजूदा उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त 2022 को खत्म हो रहा है। 5 जुलाई को उप राष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना जारी होगी। नामांकन 19 जुलाई तक कराए जा सकेंगे। 20 जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच होगी। जाएगी। 22 जुलाई तक पर्चे वापस लिए जा सकेंगे। जरूरत पड़ी तो 6 अगस्त को उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। मतदान का समय सुबह 10 से शाम 5 बजे तक होगा। उसी दिन वोटों की गिनती के बाद परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे।

जानिए, उपराष्ट्रपति चुनाव में कौन डालेंगे वोट?
राष्ट्रपति चुनाव में संसद के दोनों सदनों के सदस्य हिस्सा लेते हैं। मनोनीत सांसद भी अपना वोट डाल सकते हैं। इस चुनाव में राज्यसभा के चुने हुए 233 सदस्य और 12 मनोनीत सदस्यों के अलावा लोकसभा के 543 चुने हुए सदस्य और दो मनोनीत सदस्य वोट डालेंगे। हालांकि, राष्ट्रपति चुनाव में संसद के दोनों सदनों के सदस्यों के साथ ही राज्यों की विधानसभाओं के निर्वाचित विधायक भी मतदान करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!