सत्य पथिक वेबपोर्टल/लंदन/Johnson Govt. won confidence motion: ब्रिटेन की संसद के निचले सदन हाउस आफ कामन्स के सदस्यों ने बीते सोमवार को विश्वास प्रस्ताव पर बोरिस जॉनसन की सरकार के पक्ष में मतदान किया है। निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जानसन की सरकार ने सदन के कुल 349 सदस्यों में से 238 के वोट पाकर अप्रत्याशित जीत हासिल की।

जाॅनसन के नेतृत्व वाली ब्रिटेन की सरकार ने 18 जुलाई सोमवार रात को मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी के प्रतिद्वंद्वी रवैये को देखते हुए विश्वास मत का आह्वान किया था। बोरिस जानसन की सरकार ने हाउस आफ कामन्स में विश्वास मत जीतने के साथ ही ब्रिटेन ने मध्यावधि चुनाव को भी टाल दिया है। सरकार ने 349 में से 238 वोट पाकर जीत हासिल की। विश्वास मत हार जाने पर सरकार को मध्यावधि चुनाव कराना पड़ सकता था।

विपक्षी लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारर ने सांसदों से विश्वास प्रस्ताव के विरुद्ध वोट देने का आग्रह किया था। स्काटिश नेशनल पार्टी के नेता इयान ब्लैकफोर्ड ने भी कहा धा कि आज हमारे पास एक नाकाम पीएम और एक रूढ़िवादी पार्टी के खिलाफ अपना फैसला देने का बड़ा मौका है, जो हमारे सामने गिर रही है। इससे पहले चौतरफा विरोध के बीच 7 जुलाई 2022 को बोरिस जॉनसन ने घोषणा की थी कि वह प्रधान मंत्री और यूके कंजर्वेटिव पार्टी के नेता का पद छोड़ रहे हैं। ब्रिटिश संसद की वेबसाइट पर अविश्वास प्रस्ताव पर बहस का सीधा प्रसारण भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!