पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के सहयोगी दल के नेता परवेज इलाही को बनाया नया मुख्यमंत्री

सत्य पथिक वेबपोर्टल/लाहौर/Pakistan PM shocked: पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को बड़ा झटका देते हुए उनके बेटे हमजा शहबाज से पंजाब सीएम की कुर्सी छीन ली है और पूर्व पीएम इमरान खान के सहयोगी दल के नेता चौधरी परवेज इलाही को नया सीएम नियुक्त किया है। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को डिप्टी स्पीकर मोहम्मद माजरी के फैसले को पलटते हुए यह आदेश दिया है।

सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच ने यह ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए पंजाब के राज्यपाल बलीघ उर रहमान को परवेज इलाही को सीएम पद की शपथ दिलाने के निर्देश भी दिए हैं। साथ ही साफ किया है कि अगर राज्यपाल शपथ नहीं दिलाएंगे तो राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को शपथ दिलानी होगी। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि परवेज इलाही ही पंजाब के वैधानिक रूप से निर्वाचित सीएम हैं क्योंकि मतदान में उनको 186, वहीं हमजा को 179 वोट मिले थे। बेंच में पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल, न्यायमूर्ति इजाजुल अहसन और न्यायमूर्ति मुनीब अख्तर शामिल थे।

हालांकि पंजाब के राज्यपाल बलीघ उर रहमान ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद इलाही को शपथ दिलाने से इन्कार कर दिया। बाद में राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने इलाही को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई।

यह है पूरा प्रकरण
हमजा शहबाज ने शनिवार को पंजाब प्रांत के सीएम पद की शपथ ली थी। एक दिन पहले शुक्रवार को मात्र तीन मतों के अंतर से वह पुन:निर्वाचित हुए थे। हालांकि उनकी इस जीत के विरोध में देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे थे। प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार चौधरी परवेज इलाही ने उनकी इस जीत को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी।

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों पर पंजाब प्रांत में शुक्रवार को मुख्यमंत्री पद के लिए मतदान हुआ था। हमजा को चुनाव में विजेता घोषित किया गया। पंजाब की 368 सदस्यीय विधानसभा में हमजा की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) को 179 वोट मिले जबकि इलाही की पार्टी को 186 वोट मिले। हालांकि विधानसभा उपाध्यक्ष दोस्त मोहम्मद माजरी ने संविधान के अनुच्छेद 63-ए का हवाला देते हुए पाकिस्तान मुस्लिम लीग-क्यू (पीएमएल-क्यू) पार्टी के उम्मीदवार चौधरी परवेज इलाही को मिले 10 मतों को खारिज कर दिया था। लिहाजा हमजा महज तीन मतों के अंतर से पंजाब के मुख्यमंत्री बन गए थे। पीएमएल-क्यू पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) का सहयोगी दल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!