Punjab National Bank के ग्राहकों के लिए एक बेहद जरूरी खबर आई है। बढ़ते ATM फ्रॉड्स को देखते हुए PNB ने ATM से पैसे निकालने को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए OTP System को लागू किया है। यह नया नियम 1 दिसंबर 2021 से लागू होगा। इस नियम के मुताबिक ATM से कैश निकालने पर अब कस्टमर अपने PIN के अलावा एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) भी डालेगा, जो बैंक की ओर से कस्टमर को भेजा जाएगा।

पनब 2.0 में OTP से निलेगा ATM से कैश

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 1 दिसंबर से PNB 2.0 (PNB, eOBC, eUNI) वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड Cash Withdrawal सुविधा शुरू करने जा रहा है. PNB ने अपने Tweet के जरिए बताया है कि 1 दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच PNB 2.0 ATM से एक बार में 10000 रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब OTP Based होगी।इसलिए ग्राहक अपना रजिस्टर्ड मोबाइल साथ लेकर जाएं।

सिर्फ PNB 2.0 ATM पर ही लागू

आपको बता दें कि PNB में United Bank of India और Oriental Bank of Commerce  (OBC) का विलय हो चुका है, जो कि 1 अप्रैल 2020 से ही अस्तित्व में आया है। इसके बाद जो Entity बनी है उसे ही PNB 2.0 नाम दिया गया है।

PNB ने अपने tweet में बताया है कि OTP Based कैश निकासी PNB 2.0 एटीएम में ही लागू होगा. यानि ओटीपी बेस्ड कैश निकासी सुविधा पीएनबी डेबिट/एटीएम कार्ड से दूसरे बैंक एटीएम से पैसे निकालने पर लागू नहीं होगी।

SBI पहले ही कर चुका है लागू

SBI इस सुविधा को पहले ही अपने कस्टमर्स के लिए लागू कर चुका है। SBI ने 1 जनवरी 2020 से SBI ATM में रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच 10000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन के लिए ओटीपी बेस्ड कैश विदड्रॉअल को लागू किया था। बाद में सितंबर 2020 में SBI ने 10000 रुपये या इससे ज्यादा की कैश निकासी के लिए OPT सिस्टम को 24 घंटे और सातों दिन के लिए लागू कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!