नई दिल्ली/extradition/सत्य पथिक न्यूज नेटवर्क: पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में 15हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा के घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी को भारत लाने की सरकार की कोशिशें तेज होती जा रही हैं। डोमिनिका की पुलिस हिरासत में बंद भगोड़े हीरा कारोबारी चोकसी को भारत लाने के लिए प्राइवेट विमान भी भेज दिया है। मोदी सरकार ने डोमिनिका से साफ कहा है कि चोकसी को भारत को वापस सौंप दिया जाए क्योंकि वह भारत का नागरिक है और यहां एक बड़ा जुर्म करके भागा है।


एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउनी ने भी कहा है कि चोकसी को ले जाने के लिए भारत से आया निजी विमान फिलहाल डोमिनिका के जगलस चार्ल्स एयरपोर्ट पर खड़ा है। बता दें कि एंटीगुआ के पीएम डोमिनिका से मेहुल चोकसी को सीधे भारत को सौंपने को पहले ही कह चुके हैं। एंटीगुआ पीएम ने अदालत के अधिकार क्षेत्र का सम्मान करने की बात भी दोहराई है।

यहां यह बताना भी जरूरी है कि एंटीगुआ में चोकसी को लीगल प्रोटेक्शन मिलती रही है इसलिए उसे वहां से वापस लाने में काफी पेचीदगियों का सामना करना पड़ेगा। हालांकि एंटीगुआ के पीएम कह चुके हैं कि वह अब चोकसी को अपने देश में घुसने नहीं देंगे।


साल 2018 में हो गया था फरार

मेहुल चोकसी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से 15,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी के मामले में वांछित है। जनवरी, 2018 में वह फरार हो गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!