नई दिल्ली/Penalty on 4 Co-Operative Banks/सत्य पथिक न्यूज नेटवर्क: भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने नियमों की अनदेखी पर हैदराबाद स्थित आंध्र प्रदेश महेश को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक पर 112.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। ऐसी ही कार्रवाई तीन अन्य सहकारी बैंकों- मुंबई के एसवीसी सहकारी बैंक पर 37.50 लाख रुपये, अहमदाबाद मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक पर 62.50 लाख रुपये और मुंबई के ही सारस्वत सहकारी बैंक पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

RBI प्रवक्ता ने बताया कि आंध्र प्रदेश महेश को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक पर ‘जमा पर ब्याज दर’ और ‘अपने ग्राहक को जानें-KYC’ से संबंधित आरबीआई के निर्देशों का अनुपालन नहीं करने पर यह जुर्माना लगाया है जबकि अहमदाबाद मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक को ‘जमा पर ब्याज दर’ पर मास्टर निर्देश में मानदंडों के उल्लंघन को लेकर दंडित किया गया है।

आरबीआई के मुताबिक, एसवीसी सहकारी बैंक पर ‘जमा पर ब्याज दर’ और ‘धोखाधड़ी निगरानी तथा रिपोर्टिंग तंत्र’ के निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए जुर्माना लगाया गया है। वहीं, सारस्वत सहकारी बैंक को ‘जमाओं पर ब्याज दर’ और ‘जमा खातों के रखरखाव’ के निर्देशों का पालन नहीं करने पर दंडित किया है।

उल्लेखनीय है कि RBI नियमों के उल्लंघन पर हाल ही में Excellent Co-operative Bank मुंबई पर 4 लाख रुपये और Janseva Sahakari Bank Limited, Pune और Ajara Urban Co-operative Bank, अजारा (कोल्हापुर) पर भी 2-2 लाख रुपये का जुर्माना लगा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!